6 से शुरू होगा विधानसभा सत्र, सदन में दिखेगी देवर-भाभी, ससुर-दामाद की जोड़ी

6 से शुरू होगा विधानसभा सत्र, सदन में दिखेगी देवर-भाभी, ससुर-दामाद की जोड़ी - Panchayat Times

रांची. झारखंड विधानसभा का पहला सत्र 6-8 जनवरी तक चलेगा. इस दौरान पक्ष-विपक्ष में कई ऐसे चेहरे भी होंगे जो आपस में रिश्तेदार हैं. इस बार देवर-भाभी, समधी और ससुर-दामाद विधानसभा सत्र में हिस्सा लेंगे. इसमें सबसे रोचक ससुर-दामाद और समधी की जोड़ी होगी. क्योंकि ये अलग-अलग पार्टियों से जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं. रिश्तेदारों में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और सीता सोरेन (देवर-भाभी), मथुरा महतो और जयप्रकाश भाई पटेल (ससुर-दामाद) व कमलेश कुमार सिंह और राजेन्द्र प्रसाद सिंह (समधी) हैं. 6 जनवरी को नवनिर्वाचित विधायकों को विधानसभा में शपथ दिलाई जाएगी.

सीता सोरेन ने भाजपा के सुरेश मुर्मू को हराया है

हेमंत सोरेन ने दुमका और बरहेट विधानसभा सीट से जीत दर्ज की है. दुमका में उन्होंने भाजपा प्रत्याशी डॉ. लुईस मरांडी को 13,188 मतों से पराजित किया. जबकि बरहेट में हेमंत सोरेन ने भाजपा प्रत्याशी सिमोन माल्टो को 25,740 वोट से हराया. वहीं, जामा सीट से हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन ने भाजपा के सुरेश मुर्मू को 2,426 वोट से हराकर कर विधानसभा पहुंची हैं. इस तरह से देवर-भाभी की जोड़ी विधानसभा में सत्तापक्ष में बैठेगी. बताते चलें कि हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं.

राजेंद्र प्रसाद सिंह ने भाजपा के योगेश्वर महतो को किया है पराजित

इस विधानसभा सत्र में दो समधियों की जोड़ी भी नजर आएगी. इस जोड़ी में शामिल हैं कमलेश कुमार सिंह व राजेंद्र प्रसाद सिंह. एनसीपी के टिकट से हुसैनाबाद की सीट से जीत दर्ज करने वाले कमलेश कुमार सिंह की पुत्री बेरमो सीट से कांग्रेस के टिकट पर जीते राजेन्द्र प्रसाद सिंह की बहू हैं. कमलेश कुमार सिंह ने राजद के संजय कुमार सिंह को 9849 वोट से हराया है. वहीं, राजेंद्र प्रसाद सिंह ने भाजपा के योगेश्वर महतो को 25,172 वोट से पराजित कर विधानसभा में पहुंचे हैं.

पक्ष और विपक्ष में बैठेंगे ससुर-दामाद

इस विधानसभा सत्र में सबसे रोचक होगा झामुमो से टुंडी विधायक मथुरा महतो व भाजपा से मांडू विधायक जयप्रकाश भाई पटेल की जोड़ी. मथुरा महतो, जयप्रकाश भाई पटेल के ससुर हैं. विधानसभा में मथुरा महतो सत्ता पक्ष में तो जयप्रकाश भाई पटेल विपक्ष में बैठेंगे. मथुरा महतो ने भाजपा के विक्रम पांडेय को 25,659 मतों से पराजित किया है. वहीं, जयप्रकाश भाई पटेल ने आजसू के निर्मल महतो को 2062 वोट से हराया है. मांडू सीट पर जयप्रकाश भाई पटेल के सगे भाई राम प्रकाश भाई पटेल ने भी झामुमो के टिकट पर चुनाव लड़ा था, जो तीसरे स्थान पर रहे. जयप्रकाश भाई पटेल 2014 में झामुमो के टिकट पर यहां विधायक चुने गए थे, पर चुनाव के ठीक दो माह पूर्व वो भाजपा में शामिल हो गए थे.

81 में 25 सीट ही जीत सकी भाजपा

झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने 29 दिसंबर को झारखंड के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण किया है. उनके साथ तीन विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली है. इसी दिन कैबिनेट की बैठक की गई और यह तय किया गया कि 6-8 जनवरी तीन दिनों तक विधानसभा का सत्र चलेगा. विधानसभा चुनाव में गठबंधन (झामुमो, कांग्रेस व राजद) को बहुमत मिला है. जबकि भाजपा 25 सीट पर जीत पाई. झाविमो ने तीन, आजसू ने दो, भाकपा माले-1, सीपीआई-1, एनसीपी-1 और एक निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत दर्ज किया है.