हिमाचल के आठ शहरों का माइनस में पारा, बर्फबारी के कारण 102 सड़कें बंद

हिमाचल के आठ शहरों का माइनस में पारा, बर्फबारी के कारण 102 सड़कें बंद-Panchayat Times

शिमला. हिमाचल प्रदेश में शीतलहर कहर बरपा रही है. पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की वजह से तापमान माइनस में पहुंच गया है. छह जिलों के आठ शहरों का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे दर्ज हुआ है. राजधानी शिमला में ठंड से जनजीवन प्रभावित है. पिछले तीन दिनों से शिमला का तापमान माइनस में बना हुआ है.

बर्फबारी के कारण राज्य की 102 सड़कें रविवार को अवरुद्ध रहीं. इनमें दो राष्ट्रीय राजमार्ग भी शामिल हैं. शिमला जिले में सर्वाधिक 70 सड़कें बंद हैं. चंबा जिले के डलहौजी में 18, कुल्लू में 08 और मंडी में 04 सड़कों पर वाहनों की रफ्तार थमी रही. बर्फबारी से सड़कों और राष्ट्रीय राजमार्गों को 170 करोड़ के नुकसान का अनुमान है.


मौसम विभाग ने शिमला सहित पर्वतीय इलाकों में चार फरवरी को बर्फ़बारी की संभावना जताई है, जिससे ठंड बढ़ने के साथ यातायात व्यवस्था फिर ठप पड़ सकती है. लाहौल-स्पीति जिले का मुख्यालय केलंग राज्य का सबसे ठंडा शहर रहा, जहां रविवार की सुबह न्यूनतम तापमान -15.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसके बाद किन्नौर जिला के कल्पा में पारा -6.4 डिग्री रहा. कुल्लू जिला के विख्यात पर्यटन स्थल मनाली में पारा -4.6 और भुंतर में -0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.शिमला जिले की बात करें तो पर्यटन नगरी कुफरी में -4 और शिमला शहर में -0.8 डिग्री सेल्सियस रहा.
मंडी जिले के सुंदरनगर में -0.6 डिग्री और चंबा जिले के डलहौजी में तापमान -0.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. अन्य प्रमुख शहरों में पालमपुर में शून्य, सोलन में 1.5, चंबा में 1.8, कांगड़ा में 02, धर्मशाला में 2.4, हमीरपुर में 4.3, बिलासपुर में 4.5, ऊना में 05, मंडी में 5.3 और नाहन में 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

शिमला में रविवार को धूप खिलने से अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई. शिमला का अधिकतम तापमान 11.5 डिग्री रिकॉर्ड हुआ, जबकि शनिवार को अधिकतम तापमान 7.6 डिग्री था.
मौसम केंद्र शिमला के अनुसार मैदानों क्षेत्रों सहित राज्य के अन्य अधिकतर भागों में आठ फरवरी तक मौसम साफ बना रहेगा. निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि राज्य के मध्य पर्वतीय इलाकों में चार फरवरी और उच्च पर्वतीय इलाकों में चार और छह फरवरी को हिमपात का अनुमान है.