नए लघु उद्योगों से लाखों युवाओं को मिलेगा रोजगार : मनोहर लाल

नए लघु उद्योगों से लाखों युवाओं को मिलेगा रोजगार : मनोहर लाल-Panchayat Times

पलवल. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में कौशल विकास के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य हुआ है. पिछले एक साल के दौरान प्रदेश के 52 हजार युवाओं को अप्रैंटशिप केे तहत विभिन्न सरकारी और प्राइवेट संस्थानों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

आज हरियाणा उद्योग लगाने के लिए उद्योगपतियों की पहली पसंद बना हुआ है. 22 हजार नए लघु उद्योग स्थापित हुए हैं, जिनमें करीब एक लाख 40 हजार लोगों को रोजगार मिला है. इज ऑफ डूईंग बिजनेस में भी हयिाणा देश में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है.

मील का पत्थर साबित होगा

मुख्यमंत्री रविवार को विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय दुधौला में निर्माण कौशल अकादमी के उद्घाटन और भूमि पूजन कार्यक्रम में भाग लेने के बाद उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने इस अवसर कहा कि यह विश्वविद्यालय हरियाणा के युवाओं को हुनरमंद बनाने व उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान करने में मील का पत्थर साबित होगा.

नए लघु उद्योगों से लाखों युवाओं को मिलेगा रोजगार : मनोहर लाल-Panchayat Times
साभार : सीएमओ हरियाणा के फेसबुक पेज से

सीएम ने आगे कहा कि यह देश का पहला अनूठा विश्वविद्यालय है, जहां पर कोर्स करने वाले प्रत्येक विद्यार्थी को निश्चित तौर पर प्राइवेट और सरकारी क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध होगा. प्रदेश में आंकड़ों के अनुसार प्रति वर्ष दो लाख शिक्षित युवा बेरोजगारी की लाइन में खड़े हो रहे हैं, लेकिन सरकारी क्षेत्र में रोजगार के अवसर सीमित हैं, इसलिए प्राइवेट क्षेत्र में रोजगार या स्वरोजगार के अवसर बढ़ाने की आवश्यकता है, ताकि हर हाथ को काम मिल सके. युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कौशल विकास अभियान चलाया.

इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना का निर्णय किया गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 19 नवम्बर को इस विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी थी. इसके बाद बहुत कम समय में निर्माण कौशल अकादमी की यह बिल्डिंग बनकर तैयार हो गई. इस विश्वविद्यालय का निर्माण तीन चरणों में होगा, जिसके बाद प्रतिवर्ष 12 हजार विद्यार्थी कुशलता, कौशल और हुनर लेकर सरकारी व प्राइवेट क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त करेंगे. इसके साथ ही यहां पर छोटी अवधि के सर्टिफिकेट कोर्स भी होंगे.

नए लघु उद्योगों से लाखों युवाओं को मिलेगा रोजगार : मनोहर लाल-Panchayat Times
साभार : सीएमओ हरियाणा के फेसबुक पेज से

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत में कौशल विकास 08 प्रतिशत है, जबकि अमेरिका में 52 प्रतिशत, इंग्लैंड में 68 प्रतिशत, जर्मनी में 75 प्रतिशत, जापान व चीन में 80 प्रतिशत तथा दक्षिण कोरिया में 96 प्रतिशत है. यह विश्वविद्यालय कौशल विकास में भारत को नई दिशा प्रदान करेगा. सक्षम योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को 100 घंटे प्रति माह विभिन्न संस्थानों में कार्य दिया जा रहा है, जिसमें ग्रेजुएट पास को 07 हजार व पोस्ट ग्रेजुएट पास को 09 हजार रुपये मासिक मानदेय दिया जा रहा है.

अभी तक प्रदेश के 60 हजार युवाओं ने पोर्टल पर पंजीकरण करवाया है. प्रदेश में 167 सरकारी आईटीआई और 242 प्राइवेट आईटीआई हैं, जिनमें लगभग 92 हजार विद्यार्थी प्रतिवर्ष विभिन्न कोर्स कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने प्रदेश में भ्रष्टाचार खत्म किया है और पैसे का सदुपयोग कर विकास कार्यों में तेजी लाई गई है. सरकार लोगों को मूलभूत सुविधाएं रोटी, कपड़ा और मकान और स्वास्थ्य और सम्मान प्रदान करने के लिए भी कृतसंकल्प है.

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने पृथला विधानसभा क्षेत्र में अनेक विकास कार्यों की सौगात देकर इस क्षेत्र को विकास में अग्रणी बनाने का कार्य किया है. अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह ने कहा कि अभी तक इस विश्वविद्यालय द्वारा 500 बच्चों को विभिन्न कोर्स करवाए गए हैं, जिन्हें विभिन्न संस्थानों में अच्छी प्लेसमेंट मिल रही है.

उन्होंने कहा कि आईटीआई में स्टाफ की कमी को दूर करने के लिए अभी हाल ही में करीब 2 हजार 500 इंस्ट्रक्टर के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं.