ये सब्जी क्या रेट है: भइया 30 हजार रुपए किलो

नई दिल्ली. दुनिया की सबसे महंगी सब्जी है गुच्छी जिसकी कीमत 25 से 30 हजार रुपये किलो है. जिसका वैज्ञानिक नाम मार्कुला एस्क्यूपलेंटा, है. हिंदी में इसे स्पंज मशरूम भी कहते हैं. अगर इसका लगातार सेवन किया जाए तो काफी वर्षों तक जवान और स्वस्थ रहा जा सकता है.

अमूमन अधिक ऊंचाई वाले ठंडे देवदार या चीड़ के जंगलों में ही ये उगती है. जंगलों में इसके दिखाई देने का समय अप्रैल से मई माह तक का होता है. गुच्छी जिसे चेयऊ भी कहा जाता है वो हिमाचल के कुल्लू, किन्नौर, रोहड़ू और चंबा में अधिक पाया जाता है. कश्मीर और उत्तराखंड के जंगलों में इसे पाया जाता है. भारत की सबसे उम्दा और कीमती गुच्छी कुल्लू और रोहड़ू की ही मानी जाती है.

ये भी पढ़ें- हिमाचल की पहाड़ियों में उगती है लिंगड़ सब्जी, नहीं औषधि

इसे जड़ी-बूटी भी माना जाता है जिसमें विटामिन बी और सी की प्रचुर मात्रा होती है. इसके महंगे होने के कारण नियमित रूप से इस्तेमाल करना मुश्किल है लेकिन अगर किया जाए तो इससे आप दिल की तमाम बीमारियों से बच सकते हैं. ब्लड प्रेशर, चर्म रोग, शारीरिक दुर्बलता यहां तक की कैंसर की प्रथम और दूसरी स्टेज में भी दवा का काम करती है इसके दावे किए जाते हैं. यही कारण है कि इस सब्जी से बनी सूप की डिमांड पांच सितारा होटलों में खूब रहती है. सूत्रों के हवाले से पता चला है कि कई एक्टर्स और राजनेता भी जवान दिखने और स्वस्थ रहने के लिए इस सब्जी को खाते हैं.