डिजिटल इंडिया से आज भी कटा हुआ है हिमाचल का गांव जोहड़ जी

जोहड़ जी से तीन किलोमीटर दूर मिलता है मोबाइल सिग्नल
फाइल फोटो : साभार इंटरनेट

सोलन. सोलन देहरादून उच्च मार्ग पर स्थित प्रसिद्ध गांव जोहड़ जी जो इसलिए महत्वपूर्ण है. क्योंकि यह गांव कई राज्यों के हिंदू और सिख धर्म के लोगों की आस्था का केंद्र है. यहां हज़ारों लोग आते है लेकिन इतना बड़ा आस्था का केंद्र होने के बावजूद भी यहां किसी भी कंपनी का मोबाइल सिग्नल नहीं है. अगर किसी को भी जरूरी बात करनी है तो गांव से करीबन तीन किलोमीटर दूर जा कर बात कर पाता है. जिस कारण नरेंद्र मोदी का अभियान डिजिटल इंडिया इस गांव से तीन किलोमीटर बाहर खड़ा नजर आ रहा है और आज तक वह गांव में प्रवेश नहीं कर पाया है.

शिमला में 30 साल के क्रिकेटर की सड़क हादसे में मौत

रोष प्रकट करते हुए गांववासियों ने कहा कि राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर उनका गांव स्थित है. लेकिन उसके बावजूद भी उनका गांव डिजिटल इंडिया के सपने से अछूता है. यहां तक की को आवश्यक बात करनी हो तो गावं से तीन किलो मीटर बाहर निकलना पड़ता है. उनके महंगे मोबाईल गांव में पहुंचते ही शो पीस बन जाते है.

मनमाने दाम पर बेचा जा रहा सरकारी राशन

बैंक और सरकारी अधिकारी उन्हें डिजीटल लेन देन करने को कहते है. लेकिन सिग्नल न होने की वजह से वह डिजिटल माध्यम को नहीं अपना पा रहे है. इसलिए उन्होंने प्रदेश और केंद्र सरकार से गुहार लगाई है की उनके गांव को डिजिटल बनाने में मदद करें.