4 अप्रैल को कांगड़ा के सभी स्कूलों में मॉक ड्रिल किया जाएगा

4 अप्रैल को कांगड़ा के सभी स्कूलों में मॉक ड्रिल किया जाएगा-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

कांगड़ा. कांगड़ा जिला में चार अप्रैल, 1905 में आए विनाशकारी भूकंप के उपलक्ष्य में लोगों को जागरूक करने के लिए मॉक ड्रिल का आयोजन किया जाएगा. 4 अप्रैल को जिला कांगड़ा के समस्त स्कूलों में यह मॉक ड्रिल आयोजित की जाएगी.

यह जानकारी अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी मस्त राम भारद्वाज ने सोमवार को उपायुक्त कार्यालय के सभागार में जिला के सभी कलस्टर स्तर के प्रधानाचार्य तथा बीआरसीसी के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी.

उन्होंने विभिन्न स्कूूलों से आये प्रधानाचार्यों एवं अध्यापकों से ड्रिल के बारे में विस्तार से चर्चा की. उन्होंने सभी अध्यापकों को निर्देश देते हुए कहा कि वह अपने-अपने स्कूल में जाकर बच्चों की कापी के पहले पृष्ठ पर दूरभाष के महत्वपूर्ण नम्बरों को अंकित करवायें ताकि किसी भी प्रकार की आपदा पड़ने पर इन नम्बरों पर सम्पर्क किया जा सकता है. इन नम्बरों का समय-समय पर निरीक्षण भी किया जाना आवश्यक है. लोगों एवं समुदाय को सुरक्षित भवन निर्माण के लिए जागरूक करें.

इस दौरान आपदा प्रबंधन प्राधिकरण कांगड़ा द्वारा सभी को जागरूकता सामग्री के साथ प्रपत्र वितरित किये गए. उन्होंने स्कूलों के विभागध्यक्षों को निर्देश दिये कि वे 4 अप्रैल को अपने-अपने स्कूल की ड्रिल से सम्बंधित रिपोर्ट की तैयार करके सायं 3 बजे तक प्रपत्र में दर्शाई गई बेवसाइट पर भेजना सुनिश्चित करें.

कांगड़ा जिला आपदा की दृष्टि से अति संवेदनशील क्षेत्र में आता है. उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा को टाला नहीं जा सकता लेकिन बेहतर प्रबंधन एवं पूर्ण तैयारियों से इससे होने वाले नुकसान को काफी हद तक कम किया जा सकता है.
उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए जिला में आपातकालीन ऑपरेशन सेंटर बनाया गया है. इस केन्द्र पर टॉल फ्री नम्बर 1077 पर फोन कर आपदा प्रबंधन से जुड़ी किसी भी घटना की जानकारी अथवा सहायता के लिए सम्पर्क किया जा सकता है.