चंबा. कांगड़ा-चंबा से लोकसभा सांसद शांता कुमार ने हिमाचल को स्विटजरलैंड जैसा बनाने की बात कही. सोमवार को जहां उन्होंने हिमाचल प्रदेश में पर्यटन व्यवसाय को बढ़ावा देने की बात कही वहीं जिला के अधिकारियों से केंद्रीय प्रायोजित योजनाओं में गति लाने तथा आम जनमानस तक इस योजनाओं का लाभ पहुंचाने का आह्वान किया. चंबा जिला मुख्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान सांसद शांता कुमार ने विपक्ष से वर्तमान प्रदेश सरकार का सहयोग करने की अपील भी की है.

हिमाचल में स्विटजरलैंड से कुछ भी कम नहीं

शांता कुमार ने कहा कि “प्रकृति ने हमे अपार साधन दिए हैं. इन साधनों के आधार पर हिमाचल प्रदेश में विकास की एक नई तस्वीर बनाने की कोशिश की जाएगी. पर्यटन को प्राथमिकता दी जाएगी तथा हिमाचल प्रदेश को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा.” उन्होंने कहा कि हिमाचल में स्विटजरलैंड से कुछ भी कम नहीं है लेकिन फर्क यह है कि वहां साधनो का उपयोग किया गया है, यहां नहीं.

हिमाचल को स्विटजरलैंड जैसा बनाएंगे मंत्री शांता कुमार - Panchayat Times हिमाचल को स्विटजरलैंड जैसा बनाएंगे मंत्री शांता कुमार - Panchayat Times

47 हजार करोड़ का उधार मिला है

सांसद ने कहा कि अब हिमाचल प्रदेश में भी इन साधनों का उपयोग कर यहां पर्यटन व्यवसाय के जरिए बेरोजगारी को दूर किया जाएगा. सांसद ने कहा कि चंबा में प्रस्तावित सीमेंट उधोग को लगाने की दिशा में भी वह प्रयासरत हैं और जल्दी सारी औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी ताकि यहां सीमेंट उद्योग स्थापित हो तथा चंबा जिला की बेरोजगारी दूर हो सके. शांता कुमार ने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार पंगु हो चुकी थी तथा नई प्रदेश सरकार को विरासत में 47 हजार करोड़ का उधार मिला है. अब इस विरासत को संभालने में तथा इसे चलाने में थोड़ा समय लगेगा.

केंद्र प्रायोजित योजनाओं की समीक्षा

इसके बाद सांसद शांता कुमार ने बचत भवन चंबा में आयोजित बैठक के दौरान केंद्र प्रायोजित योजनाओं की समीक्षा की तथा अधिकारियों से तय समय अवधि के भीतर सारे लक्ष्य हासिल करने का आह्वान किया. इस मौके पर चंबा सदर के विधायक पवन नैयर, भरमौर के विधायक जिया लाल, भटियात के विधायक विक्रम जरयाल सहित जिला भाजपा अध्यक्ष डी.एस. ठाकुर आदि मौजूद थे.