छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों ने किया लैंडमाइन ब्लास्ट, 9 जवान शहीद, 25 घायल

नई दिल्ली. छत्तीसगढ़ के सुकमा में बड़ा नक्सली हमला हुआ है. यहां नक्सलियों ने एंटी लैंडमाइन वाहन को आईईडी ब्लास्ट कर उड़ा दिया है. जिसमे 8 जवान शहीद हो गए हैं. इस दौरान नक्सलियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच मुठभेड़ भी हुई है, जिसमें 25 जवान घायल हुए हैं. जिसमे 4 की हालत गंभीर बताई जा रही है. घायल जवानों को रायपुर के अस्पताल में भेजा गया है.

ख़बरों के मुताबिक मंगलवार सुबह यह सभी जवान पेट्रोलिंग पर निकले थे. इस दौरान उनका वाहन नक्सलियों के बिछाए लैंड माइन की चपेट में आ गया और उसमें विस्फोट हो गया.

सीआरपीएफ के अधिकारियों ने बताया कि जिले के किस्टाराम थाना क्षेत्र में नक्सवादियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर एंटी लैंडमाइन व्हीकल को उड़ा दिया. इस घटना में सीआपीएफ के आठ जवान शहीद हो गए. वहीं छह जवान घायल हो गए हैं. इनमें से चार की हालत गंभीर बताई जा रही है.

मालूम हो कि अभी एक दिन पहले सोमवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने नक्सली प्रभावित इलाकों का मोटरसाइकिल से दौरा किया था.

मुख्यमंत्री ने जताया शोक

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने सुकमा जिले में नक्सलियों की ओर से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों पर घात लगाकर हमला किए जाने की घटना की कठोर शब्दों में निंदा की है. डॉ. सिंह ने इस हमले को नक्सलियों की कायरतापूर्ण हरकत बताया है और इसमें सीआरपीएफ के जवानों की शहादत पर गहरा दुःख व्यक्त किया है.

डॉ. सिंह ने कहा कि सुकमा जैसे आदिवासी बहुल जिलों में राज्य सरकार की ओर से जनता की सुविधा के लिए सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा आदि के क्षेत्र में हर प्रकार के निर्माण और विकास के कार्य किए जा रहे हैं, जिससे इन जिलों की तस्वीर बदल रही है और नक्सलियों का अस्तित्व संकट में हैं. इससे घबराकर उनकी ओर से विकास कार्यों में रूकावट डालने के लिए इस प्रकार का कायरतापूर्ण और शर्मनाक हमला किया गया है.

डॉ. सिंह ने कहा-हम सब छत्तीसगढ़वासी इन शहीदों के शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करते हैं. मुख्यमंत्री ने हमले में घायल जवानों के जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना की है. उन्होंने अधिकारियों को घायल जवानों का बेहतर से बेहतर इलाज करवाने के निर्देश दिए हैं.