अब डेबिट कार्ड से ट्रैफिक चालान का भुगतान, चेक पोस्ट पर पॉश मशीनें लगी

रांची. राजधानी की ट्रैफिक पुलिस डेबिट कार्ड से जुर्माना वसूलेगी. रांची के सभी 40 चेकिंग पोस्ट के लिए एक-एक पॉश मशीन दिए गए हैं. मालूम हो कि ट्रैफिक पुलिस की ओर से दो जनवरी से शहर में ई-चालान की शुरुआत की गई थी. इसके बाद नगद जुर्माना बंद कर दिया गया था. नई व्यवस्था लागू होने के बाद जुर्माना भरने के लिए लाइन में लगना पड़ता था. लेकिन पॉश मशीनों के लगने के बाद अब तुरंत डेबिट कार्ड के माध्यम से जुर्माना दिया जा सकता है. मंगलवार को तकनीकी कर्मचारियों की मदद से जुर्मानें की वसूली पॉस कार्ड से हुई है.

मालूम हो कि ई-चालान की सुविधा शुरू होने के बाद 42 लाख रुपया जुर्माना की राशि नहीं भरी गई है. इस दरम्यान 1.20 करोड़ रुपए की राशि ई-चालान के माध्यम से काटी गई है.

नियमों के मुताबिक एक सप्ताह के भीतर ई-चालान की जुर्मानें की राशि नहीं भरने की स्थिति में डाक से फोटो युक्त नोटिस भेजी जाएगी. नोटिस भेजने के 15 दिनों के भीतर जुर्माना नहीं भरने पर केस करने का प्रावधान है.

दो जनवरी को ई-चालान लागू होने के बाद 4,500 से अधिक वाहन चालकों को जुर्मानें की राशि सात दिनों के अंदर नहीं देने पर साधारण डाक से फोटो युक्त ई-चालान भेजा गया है. हालांकि ई-चालान की कॉपी मिली या नहीं, इसकी जानकारी ट्रैफिक कंट्रोल को नहीं मिल पाई है. समस्या से निपटने के लिए अब रजिस्ट्रड डाक के माध्यम से नोटिस भेजने का निर्णय लिया गया है.  ट्रैफिक एसपी ने आईजी प्रोविजन को इस संबंध में पत्र लिखा है.

ट्रैफिक पुलिस को आधुनिक बनाने के लिए कई तकनीकों को लैस किया गया है. इनमें ई चालान डिवाइस, वीडियो कैमरा, बटन कैमरा, पॉश मशीन, अनाउसमेंट लाउडस्पीकर, ब्रेथ एनेलाइजर, फर्स्ट एड कीट शामिल है.

 

कॉमेंट करें

अपनी टिप्पणी यहाँ लिखें
अपना नाम यहाँ लिखें