दिल्ली में लागू हुई ऑड-ईवन योजना

दिल्ली में लागू हुई ऑड-ईवन योजना-Panchayat Times

नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ते प्रदूषण को थामने के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार ने दिल्ली में आज से ऑड-ईवन योजना को लागू कर दिया है. इस मौके दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों से इस योजना को सफल बनाने के लिए सहयोग की अपील की है. उन्होंने कहा कि राजधानीवासी इसका पालन करेंगे तो प्रदूषण में जरूर कमीं आएगी.

मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर लिखा कि ‘नमस्ते दिल्ली. प्रदूषण कम करने के लिए आज से राजधानी दिल्ली में ऑड-ईवन योजना शुरू हो रही है. खुद के लिए, अपने बच्चों की सेहत और अपने दोस्त व परिवार की सांसों के लिए सड़कों पर निकलते समय ऑड-ईवन का पालन जरूर करें. कार शेयर करें. इससे दोस्ती बढ़ेगी, रिश्ते बनेंगे, पेट्रोल बचेगा और प्रदूषण भी कम होगा.’

 

इससे पहले पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने से और बाद में दिपावली के समय के दिल्ली-एनसीआर में हुई आतिशबाजी ने शहर की आबोहवा को बेहद खतरनाक स्थिति में पहुंचा दिया है. इसकी वजह से दिल्लीवासियों के साथ-साथ हरियाणा, और आसपास के शहरों में नागरिको को सांस लेने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. हालात यहां तक पहुंच गए हैं कि जब लोग अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं तो उनकी आंखों जलन और सांस फूलने लगी है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) इंडिया के अनुसार सोमवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) पीएम 2.5 का स्तर 400 व पीएम 10 का स्तर 450 दर्ज किया गया है. ईन दोनों का स्तर बेहद खतरनाक श्रेणी को दर्शाता है.

दिल्ली में लागू हुई ऑड-ईवन योजना-Panchayat Times

शहर में बढ़ते प्रदूषण के चलते दिल्ली सरकार ने कहा है कि लोग बेवजह घरों से न निकलें. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन कहा कि बाहर रह रहे लोग अपना विशेष ध्यान रखें. दिल्ली में प्रदूषण की रोकथाम के लिए आज यानी सोमवार से लेकर 15 नवम्बर तक ऑड-ईवन योजना लागू कर दी गई है. इस स्कीम के तहत ऑड वाले दिन यानी जिसकी गाड़ी के आखिरी में ऑड नम्बर 1,3,5,7,9 लिखा हो वह उस दिन चलेगी. इसी तरह ईवन यानी (सम) नम्बर 0, 2, 4, 6, 8 आखिरी में लिखा होगा वह उस दिन चलेगी. इस निमय का उल्लंघन करने पर सरकार ने चार हजार रुपये जुर्माने का भी प्रवाधान रखा है. हालांकि इस योजना से महिलाओं और दो पहिया वाहनों को छुट दी गई है. यह योजना सोमवार 4 नवंबर से लेकर 15 नवंबर तक लागू रहेगी. रविवार को इससे छूट मिलेगी. आज से दिल्ली में शुरु हुई ऑड-ईवन योजना सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक ही लागू रहेगी.

5 नवम्बर तक दिल्ली-एनसीआर के स्कूल बंद

बढ़ते प्रदूषण में बच्चों के स्वास्थय को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकारो ने दिल्ली-एनसीआर के सभी सरकारी, गैरसरकारी और मान्यता प्राप्त स्कूलों को 5 नवम्बर तक बंद करने का निर्णय लिया है.

इस नियम से राहत इन लोगों को

ऑड-ईवन योजना में दिल्ली सरकार ने आपातकालीन सेवाओं संबंधित गाड़ियों को राहत प्रदान की गई है. राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों और जजों की गाड़ियों को इससे बाहर रखा गया है. इसके अलावा महिलाओं और दिव्यांगों को भी नियम से छूट देने का फैसला किया गया है. लेकिन दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और दिल्ली सरकार के मंत्रियों की गाड़ियों को छूट नहीं देने का फैसला किया है.