पर्यटकों ने श्री नैना देवी मंदिर में माथा टेक मनाया नया साल

पर्यटकों ने श्री नैना देवी मंदिर में माथा टेक कर मनाया नया साल
फाइल फोटो : श्री नैना देवी मंदिर

श्री नैना देवी (बिलासपुर). विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी मंदिर में नववर्ष मेले के दौरान पिछले 2 दिनों में लगभग एक लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने माता का दर्शन कर नववर्ष का आगाज किया है. नववर्ष के शुभारंभ पर श्रद्धालुओं ने माता की पूजा-अर्चना के साथ हवन यज्ञ किया और पूरी रात जागरण में भाग लेकर मां के दरबार में हाजिरी लगाई. रंग बिरंगी लाइटों और फूलों से सजे मां के दरबार मंदिर परिसर का मनमोहक दृश्य श्रद्धालुओं के दिलों में प्राकृतिक सौंदर्य की अपार छटा बिखेरता रहा. इस बार मंदिर सजावट का कार्य पंजाब लुधियाना के श्रद्धालुओं ने बखूबी से किया.

पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, बिहार और अन्य प्रदेशों से भारी संख्या में श्रद्धालु मां के दरबार में पहुंचे. हिमाचल प्रदेश देवभूमि में धार्मिक पर्यटन का अद्भुत नजारा देखने को यहां मिला. लंबी-लंबी लाइनों के घंटों खड़े होकर श्रद्धालुओं ने माता जी के दर्शन किए.

हालांकि पुलिस और प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए. मंदिर परिसर में भी श्रद्धालुओं ने खूब पंजाबी भेंटे प्रस्तुत कीं और खूब भंगड़ा भी डाला. कुल मिलाकर श्रद्धालुओं ने बड़े आराम से माता जी के दर्शन किए नव वर्ष का आगाज किया और खुशी-खुशी अपने घरों को लौटे.