मुख्यमंत्री नल जल योजना पर एक दिवसीय कार्यशाला

मुख्यमंत्री नल जल योजना पर एक दिवसीय कार्यशाला-Panchayat Times
खूंटी. मुख्यमंत्री नल जल योजना पर एक दिवसीय कार्यशाला पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल व प्लान इंडिया सिनी के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को आयोजित किया गया. मुख्य अतिथि के रूप में अधीक्षण अभियंता, पेयजल एवं स्वच्छता रांची अंचल व उपायुक्त सूरज कुमार मौजूद थे.
कार्यशाला में मुख्य रूप से सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता महाराष्ट्र देशपांडे ने पेयजलापूर्ति की तकनीकी बारीकियों के बारे में पीपीटी के माध्यम से बताया. सोलर जलापूर्ति योजना, हैंडपंप आदि विषयों पर जानकारी दी गयी. कार्यशाला में प्लान इंडिया की कार्यक्रम प्रबंधक मीता झरूवार ने सेफ वाटर हैंडलिंग और वाटर सिक्यूरिटी प्लान के संबंध में जानकारी दी.
उपायुक्त ने मुखिया, जलसहिया, संवेदक, कनीय अभियंता, सहायक अभियंता को पाइप जलापूर्ति योजनाओं को ग्राम पंचायतों तक पहुंचाने का आह्वान किया. इसके साथ ही पाइप जलापूर्ति योजनाओं को तकनीकी रूप से सदृढ़ करने व ग्रामीणों की भागीदारी से इसे सफल बनाने के संबंध में भी बताया. उपायुक्त ने स्वच्छ, सुंदर और समृद्ध खूंटी की परिकलपना को साकार करने का उपस्थित लोगों से आहवान किया. महेश अग्रवाल ने ओडीएफ प्लस गतिविधियों के संबंध में बताया. इसमें मुख्य रूप से माहवारी प्रबंधन, घर-घर तक पानी एवं शौचालय के उपयोग के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गयी.