टेट परीक्षा के लिए शुरू हुई ऑनलाइन प्रक्रिया

टेट परीक्षा के लिए शुरू हुई ऑनलाइन प्रक्रिया-Panchayat Times
प्रतीक चित्र
शिमला. हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने नवंबर महीने में होने वाली टेट परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है. शिक्षा बोर्ड ने इच्छुक अभ्यर्थियों से जेबीटी, टीजीटी आर्टस, मेडिकल, नॉन मेडिकल, भाषा अध्यापक, शास्त्री, पंजाबी और उर्दू विषयों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 19 सितम्बर से शुरू होगी जो 9 नवम्बर तक चलेगी.
वहीं जो अभ्यर्थी 19 सितम्बर तक आवेदन नही कर पाते हैं उन्हें इस बार 300 रुपए लेट फीस के साथ 10 से 15 अक्तूबर तक आवेदन करने का मौका मिलेगा. वहीं ऑनलाइन त्रुटियों को 16 से 17 अक्टूबर तक दूर किया जा सकेगा. अभ्यार्थी परीक्षा से चार दिन पहले अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.
शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डाॅ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि निर्धारित तिथि के के बाद कोई भी आवेदन मान्य नहीं होगा. सोनी ने बताया कि सभी आठ विषयों की टैट परीक्षाओं के लिए दिशा-निर्देश प्रोस्पेक्टस में उपलब्ध होंगे और यह प्रोस्पेक्ट बोर्ड की बेवसाईट पर उपलब्ध रहेगा. टेट परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग को 800 रुपए व एससी, एसटी, ओबीसी, पीएचएच वर्ग के लिए 500 रुपए फीस देनी होगी. अभ्यार्थियों को ऑनलाइन एप्लीकेशन में पेमेंट गेटवे लिंक पर क्लिक करने बाद डेबिट, क्रेडिट और नेट बैंकिंग के माध्यम से शुल्क जमा करवाना होगा.
इसके अतिरिक्त शुल्क किसी अन्य माध्यम से स्वीकृत नहीं होगा. इसके अतिरिक्त इस वर्ष यदि कोई अभ्यार्थी निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन आवेदन न कर सकें तो वह 300 रुपए लेट फीस के साथ निर्धारित तिथियों के बाद आगामी पांच दिनों तक ऑनलाइन आवेदन कर सकता है.
इसके अतिरिक्त इस वर्ष बोर्ड कार्यालय अभ्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करते समय उनके विवरण में हुई त्रुटियों को भी दूर करने का अवसर प्रदान कर रहा है अभ्यार्थी निर्धारित तिथियों में स्वंय ऑनलाईन प्रोस्पेक्टस में दर्शाए गए दिशानिर्देशों अनुसार शुद्वि कर सकते हैं.
जेबीटी टैट की परीक्षा 9 नवम्बर को सुबह के सत्र में 10 से 12ः30 बजे तक जबकि शास्त्री विषय की परीक्षा दोपहर बाद के सत्र में दो बजे साढ़े चार बजे तक आयोजित की जाएगी. टीजीटी नॉन मेडिकल की परीक्षा 10 नवम्बर को सुबह के सत्र में 10 से 12ः30 बजे तक जबकि भाषा अध्यापक विषय की परीक्षा दोपहर बाद के सत्र में दो बजे साढ़े चार बजे तक आयोजित की जाएगी.
इसी तरह की 12 नवम्बर को टीजीटी आर्टस की परीक्षा सुबह के सत्र में 10 से 12ः30 बजे तक जबकि टीजीटी मैडिकल  विषय की परीक्षा दोपहर बाद के सत्र में दो बजे साढ़े चार बजे तक आयोजित की जाएगी. आखिर में 17 नवम्बर को सुबह के सत्र में पंजाबी टैट की परीक्षा 10 से 12ः30 बजे तक जबकि उर्दू विषय की परीक्षा दोपहर बाद के सत्र में दो बजे साढ़े चार बजे तक आयोजित की जाएगी.