हिमाचल को जानने के लिए क्विज प्रतियोगिता का आयोजन

शिमला. हिमाचल प्रदेश के सामाजिक, धार्मिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के ज्ञान की जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन और नेहरू युवा केंद्र के संयुक्त तत्वाधान में आज बचत भवन शिमला में कार्यक्रम आयोजित किया गया.

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रोट्रोकॉल जीसी नेगी ने कहा कि प्रदेश के विविध पहलुओं के संबंध में छात्रों के ज्ञानवर्धन के लिए यह कार्यक्रम अत्यंत प्रभावी है. इस कार्यक्रम से स्कूली छात्रों और युवाओं को प्रदेश के भिन्न-भिन्न विषयों की महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी.

दिव्यांगों का सहारा बना जिला विकलांगता पुनर्वास केंद्र

साहित्यकार, स्तम्भकार, सामाजिक कार्यकर्ता और पूर्व प्रशासनिक अधिकारी श्रीनिवास जोशी ने इस अवसर पर अपनी प्रस्तुति में हिमाचल के इतिहास, भौगोलिक स्थिति, कृषि, बागवानी तथा सांस्कृतिक विरासत पर विस्तृत चर्चा की और प्रश्नोत्तरी के माध्यम से सारगर्भित जानकारी प्रदान की.

चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन

जिला समन्वयक, नेहरू युवा केंद्र प्रभात कुमार ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य स्कूली छात्रों, महिला और युवक मंडल के प्रतिनिधियों को हिमाचल के समृद्ध इतिहास के सम्बन्ध में ज्ञानवर्धन करना है. उन्होंने बताया कि कल इसी कड़ी में ऐतिहासिक गेयटी थियेटर के उन्मुक्त मंच पर विद्यालयों के नवीं और दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा.

कन्या भ्रूण हत्या पर कटाक्ष

विभिन्न स्कूलों के छात्रों के लिए आयोजित क्विज प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर, प्रथम राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लालपानी, द्वितीय और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला संजौली ने तृतीय स्थान प्राप्त किया. सुरेन्द्र शर्मा ने क्विज प्रतियोगिता का संचालन किया. भावना ठाकुर ने प्रस्तुत गीत के माध्यम से कन्या भ्रूण हत्या पर कटाक्ष किया.

कार्यक्रम में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, पोर्टमोर, लालपानी, छोटा शिमला, संजौली, लक्कड़बाजार और अन्य सरकारी विद्यालयों के अध्यापक और छात्र, नेहरू युवा केंद्र के प्रतिनिधि, महिला मंडल, युवक मंडल के सदस्य उपस्थित थे.

कॉमेंट करें

अपनी टिप्पणी यहाँ लिखें
अपना नाम यहाँ लिखें