हिमाचल में भीषण गर्मी का प्रकोप, सीजन में पहली बार पारा 42 डिग्री पहुंचा

हिमाचल में भीषण गर्मी का प्रकोप, सीजन में पहली बार पारा 42 डिग्री पहुंचा-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

शिमला. हिमाचल प्रदेश में गर्मी चरम पर पहुंचना शुरू हो गई है. मैदानी क्षेत्रों में भीषण गर्मी से जनजीवन अस्त-व्यस्त होने लगा है. शुक्रवार को सीजन में पहली बार दिन का तापमान 42 डिग्री को पार कर गया. ऊना जिला में अधिकतम पारा 42.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. मालूम हो कि गुरुवार को ऊना में अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री था. शुक्रवार को इसमें 3.1 डिग्री की बढ़ौतरी हुई है.

राज्य के अन्य मैदानी क्षेत्रों में भी गर्मी का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है. तापमान में एकाएक आए उछाल से लोग लॉकडाउन के कारण घरों में दोपहर के समय गर्मी से परेशान होते नजर आए. पहाड़ों की रानी शिमला में भी गर्मी ने पसीने छुड़ा दिए हैं. यहां समर सीजन में पारा पहली बार 28 डिग्री रिकाॅर्ड किया गय. राज्य के मैदानी क्षेत्रों में गर्मी से फिलहाल राहत मिलने के आसार नहीं हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 27 मई तक सभी मैदानी क्षेत्रों में मौसम साफ रहेग. हालांकि मध्यवर्ती व उच्च पर्वतीय इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान हल्की वर्षा की संभावना जताई गई है.

राज्य के मैदानी भागों में गर्मी का आलम यह रहा कि सुबह आठ बजे से ही सूर्य के तेवर तीखे होना शुरू हो गए थे. 10 बजे तक तो मौसम इस तरह नजर आ रहा था, मानो दोपहर के दो बज रहे हों. जैसे ही समय आगे बढ़ा, तो गर्मी भी अधिक हो गई. यहां तक कि शाम को चार बजे के बाद भी मौसम में कोई खासी नर्मी नजर नहीं आई. गर्मी का सबसे अधिक असर इस समय पुलिसकर्मियों पर पड़ रहा है, क्योंकि वे जिला और राज्य स्तरीय नाकों के साथ-साथ शहर में बनाये गए नाकों पर दोपहर के समय भी ड्यूटी कर रहे हैं.

सुंदरनगर में अधिकतम तापमान 38.3, बिलासपुर में 38, हमीरपुर में 37.8, कांगड़ा में 37.3, चंबा में 36.2, भुंतर में 35.6, नाहन में 34.6, सोलन में 34.5, कल्पा में 25.6, डल्हौजी में 23.4 और केलंग में 20.3 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया.

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि बीते 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री का उछाल आया है. उन्होंने कहा कि मैदानी क्षेत्रों में 27 मई तक मौसम साफ रहेगा, ऐसे में तापमान में और बढ़ोतरी होगी. मध्यवर्ती व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में अगले 24 घंटों में गरज के साथ बारिश की संभावना है. इन क्षेत्रों में 24 व 25 को मौसम साफ रहेगा. 26 व 27 मई को हल्की वर्षा हो सकती है. 28 मई को मैदानों सहित समूचे प्रदेश में बारिश होने के आसार हैं.