चुनावी फेक न्यूज़ : जानिए NDTV के फेक सर्वे ने झारखंड में बनाई किसकी सरकार

चुनावी फेक न्यूज : जानिए NDTV के फेक सर्वे ने झारखंड में बनाई किसकी सरकार-Panchayat Times

रांची. आजकल झारखंड में चुनाव का माहौल है. इस चुनावी मौसम में झारखंड में फेक न्यूज का काफी प्रचार-प्रसार हो रहा है. इसी कड़ी में आजकल झारखंड में कुछ एग्जिट पोल्स का काफी प्रचार हो रहा. जब ये पोस्ट हमने देखी तो हमने इनके बारे में जानना चाहा. इसको लेकर हमारी टीम ने काफी रिसर्च और कई लोगों से विचार विमर्श किया और उन बहुत सारी पोस्ट का अध्यन कर पाया कि जो ये पोस्ट शेयर की जा रही इनका वास्तविक्ता से कोई लेना देना नहीं है.

हम जब अध्यन करते हुए कुछ पोस्ट देख रहे थे, तो हमें एक फेसबुक पोस्ट दिखाई दी. जिसमें कयूम अंसारी नामक एक  व्यक्ति ने लिखा था कि NDTV के एग्जिट पोल में झारखंड विकास मोर्चा को बहुमत मिल रहा है. इससे सम्बंदिध उन्होंने एक फोटो भी शेयर किया है. जिसमें झारखंड विकास मोर्चा को 27 सीटें मिलती हुई दिखाई गई है. इसी पोस्ट में उन्होंने महागठबंधन को 24 और भाजपा को 25 सीटें मिलती हुई दिखाई गयी है. इस पोस्ट को 110 लोगों ने लाइक किया जबकि 10 लोगों ने इसको शेयर किया है. लेकिन जब हमने अध्यन किया तो पाया की NDTV इंडिया तो कभी कोई एग्जिट पोल जारी ही नहीं करता है.

इस प्रकार ये न्यूज एक फेक न्यूज़ थी. जिसकी आप रिपोर्ट भी कर सकते हैं. इसके लिए फेसबुक सहित तमाम सोशल साइट्स उस पोस्ट के साथ-साथ रिपोर्ट करने का भी ऑप्शन भी उपलब्ध कराता है. जहां जाकर आप उसकी रिपोर्ट कर सकते हैं, ताकि वह पोस्ट और शेयर न की जा सके जिससे ये फेक न्यूज फैलने से रूक सके.

वहीं आपको बता दें पंचायत टाइम्स, आईजीपीपी और सोशल मीडिया मैटर्स ने पिछले दिनों ‘चुनाव, मीडिया और फेक न्यूज’ के विषय पर एक सर्वे किया है और चुनाव में फेक-न्यूज अभियान की शुरुआत की है. इस अभियान में पंचायत टाइम्स झारखंड में फैले अपने रिपोर्टरों के माध्यम से जनता में फेक न्यूज के प्रति जागरूकता बढ़ायेगा. साथ ही चुनाव के दौरान फेक-न्यूज के प्रचार प्रसार को रोकने में मदद करेगा.