शत-प्रतिशत नामांकन वाली पंचायतों को मिलेगा उजियारी सम्मान: वासुदेव देवनानी

विद्यालयों में 80 लाख से अधिक का हुआ नामांकन : वासुदेव देवनानी
राज्य शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी

जयपुर. शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि शिक्षा विभाग में किसी भी प्रकार के पदों को कम नहीं किया जाएगा. देवनानी ने बताया कि पद पुनर्गठन में संयुक्त निदेशक के 18, उप निदेशक के 52 और जिला शिक्षा अधिकारी के 463 पद स्वीकृत किए गए हैं. उन्होंने अधिकारियों को विभागीय पदों की समीक्षा कर कर्मचारियों के आवश्यक पदों की स्वीकृति वित विभाग से प्राप्त किए जाने के सबंध में भी निर्देश दिए.

देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार कर्मचारी की हितो के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कर्मचारियों की सेवा संबंधित समस्याआें के निराकरण के लिए भी अधिकारियों को प्रभावी कदम उठाए जाने के निर्देश दिए.

शिक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि प्रदेश में निजी की बजाय राजकीय विद्यालयों में अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए अभिभावकों का रूझान तेजी से बढ़ा है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ओर से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए किए गए प्रयासों का ही यह परिणाम है.

उन्होंने बताया कि इस बार नामांकन के अंतर्गत प्रारंभिक शिक्षा में 2 प्रतिशत तथा माध्यमिक शिक्षा में 7 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है. उन्होंने कहा कि शाला दर्शन और शाला दर्पण पोर्टल पर अभी तक 80 लाख के करीब नामांकन दर्ज किया जा चुका है और यह निरंतर जारी है.

देवनानी ने कहा कि प्रत्येक ब्लॉक पर और एडीपीसी एसएसए कार्यालय में पदस्थापित आरपी जो वरिष्ठ अध्यापक है उन्हें काउंसलिंग के जरिए पदस्थापित किया जाएगा.  उन्होंने शिक्षक दिवस पर आगामी 5 सितम्बर को वृहद स्तर पर सम्मान समारोह का आयोजन किए जाने के लिए भी तैयारियां अभी से किए जाने की हिदायत दी.

उन्होंने कहा कि जिन पंचायतों मे शत प्रतिशत नामांकन हुआ है, उन्हें उजियारी पंचायत के रूप में सम्मानित किया जाएगा. उन्होंने ऐसी पंचायतों को ड्रॉप आउट फ्री घोषित किए जाने के साथ ही वहां पर शिक्षा के लिए भी गंभीर होकर प्रयास किए जाने की हिदायत दी.