आयुष किट के माध्यम से बढ़ायी जाएगी सिरमौर में लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता

आयुष किट के माध्यम से बढ़ायी जाएगी सिरमौर में लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

नाहन. कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन रखा गया है जिसकी प्रदेश सहित जिला सिरमौर में पालना हो रही है. इस कोरोना वाइरस से बचाव के लिए जहां फेस कवर, सामाजिक दुरी महत्वपूर्ण मानी जा रही हैं. वहीं व्यक्ति की इम्युनिटी यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता भी अच्छा उपचार माना जा रहा है.

केंद्रीय आयुष मंत्रालय के प्रयासों से अब आयुष किट बनाई गयी है जिसमे आयुर्वेदिक काढ़े के साथ होमिओपेथिक को भी सम्मलित किया गया है. यह आयुष किट लोगो की इम्युनिटी को बढ़ाएगी कोरोना से बचाव में सहायक सिद्ध होगी.

नाहन में बुधवार को इस आयुष किट का शुभारम्भ विधायक नाहन डॉ. राजीव बिंदल ने किया. इस मौके पर उपायुक्त सिरमौर डॉ. आर के परुथी ने बतायाकि सबसे पहले ये किट होम क्वारंटाइन तथा संस्थागत क्वारंटाइन सेंटर में दी जाएंगी व उसके बाद सभी लोगो को उपलब्ध कराई जाएंगी.

विधायक डॉ राजीव बिंदल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग व आयुष को ध्यान में रखते हुए यह प्रयास किया गया है ताकि लोगो को रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सके. इसलिए यह आयुष किट बनाई गयी हैं जोकि लोगो को वितरित की जाएंगी. इसमें तुलसी ,मुलेठी आदि का प्रयोग हुआ है. उन्होंने स्पस्ट किया कि यह कोरोना का इलाज नहीं है अपितु उससे बचाव का प्रयास है.