शहादत दिवस पर शहीद गया मुंडा को किया गया याद

शहादत दिवस पर शहीद गया मुंडा को किया गया याद - Panchayat Times

खूंटी. खूंटी के मुरहू प्रखंड के एटकेडीह में शहीद गया मुंडा की शहादत दिवस मनाई गई. गया मुंडा धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा के सेनापति थे. शहादत दिवस पर पूर्व ग्रामीण विकास मंत्री एवं खूंटी के विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने शहीद गया मुंडा के समाधि स्थल में माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की. 

ग्रामीणों को मुण्डारी भाषा मे संबोधित करते हुए विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा की तरह शहीद गया मुंडा ने भी अंग्रेजों के खिलाफ उलगुलान में अहम भमिका निभाई थी. उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए कम होगा, पूर्व में उलिहातू, डुम्बारी और एटकेडीह में कोई भी विकास के कार्य नहीं किये गए थे. जब से आप लोगो के आशीर्वाद से विधायक चुना गया, हमने शहीदों की स्मृति में समाधि स्थल बनाने का काम किया. साथ ही भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली उलिहातू, डुम्बारी और एटकेडीह में सड़क का निर्माण कराया. पहुंच पथ के साथ साथ बिजली, पानी और अन्य सुविधाएं भी बहाल की. शहीद स्थलों कोंपर्क के रूप में विकसित किया जायेगा जिससे बाहर से आने वाले लोग शहीद स्थलों को सम्मान दें और शहीद स्थल बेहतर पर्यटन स्थलों के रूप में अपनी पहचान बना सकें.

शहादत दिवस के अवसर पर आसपास के गांवों के ग्रामीणों द्वारा ढोल-मांदर के साथ आदिवासी परंपरा अनुसार विधायक का स्वागत किया गया. गया मुंडा शहादत दिवस में  वंशज रामाय मुंडा, भाजपा जिलाध्यक्ष काशीनाथ महतो, विनोद नाग, राजेश नाग, प्रभाकर नाग, चंद्रप्रभात मुंडा, भोला पहान, बुधराम मुंडा, गुरु मुंडा, लखन मुंडा, एतवा मुंडा, लखमनी मुंडाइन, सावित्री सोरेंग समेत स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे.