नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में पीएम मोदी बोले किसानों को गाइड करने की जरूरत, गांव और शहरों में 2 करोड़ 40 लाख से ज्यादा घरों का निर्माण हुआ

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में पीएम मोदी बोले किसानों को गाइड करने की जरूरत, गांव और शहरों में 2 करोड़ 40 लाख से ज्यादा घरों का निर्माण हुआ - Panchayat Times
PM Modi speaks at Niti Ayyog Governing Council meet

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानि 20 फरवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नीति आयोग की 6वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता की. इस दौरान उन्होंने कहा कि हमने कोरोना के दौर में देखा कि कैसे राज्य और केंद्र सरकार ने मिलकर काम किया, देश सफल हुआ. दुनिया में भारत की एक अच्छी छवि का निर्माण हुआ.

प्रधानमंत्री ने बताया कि जब देश अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे करने जा रहा है तब गवर्निंग काउंसिल की बैठक और महत्वपूर्ण हो गई है. मैं राज्यों से आग्रह करूंगा कि आजादी के 75 वर्ष के लिए अपने-अपने राज्यों में समाज के सभी लोगों को जोड़कर समितियों का निर्माण हो.

गांव और शहरों को मिलाकर 2 करोड़ 40 लाख से ज्यादा घरों का निर्माण

पीएम मोदी ने कहा की, “2014 के बाद से गांव और शहरों को मिलाकर 2 करोड़ 40 लाख से ज्यादा घरों का निर्माण किया गया है. देश के 6 शहरों में आधुनिक तकनीक से घर बनाने का एक अभियान चल रहा है. एक महीने में नई तकनीक से अच्छे घर बनाने के नए मॉडल तैयार होंगे.”

केंद्र सरकार ने विभिन्न सेक्टर्स के लिए PLI योजनाएं शुरू

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि केंद्र सरकार ने विभिन्न सेक्टर्स के लिए ‘उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन’ (Performance Linked Incentive) योजनाएं शुरू की हैं. ये देश में उत्पादन बढ़ाने का बेहतरीन अवसर है. राज्यों को भी इस स्कीम का पूरा लाभ लेते हुए अपने यहां ज्यादा से ज्यादा निवेश आकर्षित करना चाहिए.

कृषि से लेकर, पशुपालन और मत्स्यपालन तक एक हॉलिस्टिक एप्रोच अपनाई गई

उन्होंने आगे कहा, “बीते सालों में कृषि से लेकर, पशुपालन और मत्स्यपालन तक एक हॉलिस्टिक एप्रोच अपनाई गई है. इसका परिणाम है कि कोरोना के दौर में भी देश के कृषि निर्यात में काफी बढ़ोतरी हुई है.”