सबसे हाईटेक एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री

राजस्थान में नेशनल हाईवे का बेहतर निर्माण : केंद्रीय मंत्री-Panchayat Times
प्रतीक चित्र

नई दिल्ली. देश को आज अबतक का सबसे हाईटेक एक्सप्रेस-वे मिलने वाला है. प्रधानमंत्री रविवार को इसका उद्घाटन कर देश को समर्पित करेंगे. ईस्टर्न पेरीफेरल कुल मिलाकर 135 किलोमीटर का है और इसे बनाने में 11,000 हज़ार करोड़ रुपए की लागत आई है. पीएम मोदी इसके अलावा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के पहले चरण की भी शुरुआत करेंगे.

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का लगभग नौ किलोमीटर का पहला चरण पूरा हो गया है. जिसका उद्घाटन कर प्रधानमंत्री ‘रोड शो’ भी करेंगे. जो निजामुद्दीन ब्रिज से शुरू होगा. छह किलोमीटर की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर से बागपत जाएंगे. जहां वह पूर्वी-बाहरी एक्सप्रेस-वे को भी देश को समर्पित करेंगे.

ये भी पढ़ें-हिमाचल में रविवार से ‘पोलीथीन हटाओ, पर्यावरण बचाओ’ अभियान

बता दें कि ईस्टर्न पेरीफेरल देश का पहला राजमार्ग है जो सौर बिजली से रोशन होगी. इस सड़क मार्ग पर हर 500 मीटर पर दोनों तरफ वर्षा जल संचयन की व्यवस्था होगी. वहीं इसमें 36 राष्ट्रीय स्मारकों को प्रदर्शित किया जाएगा. सबसे खास बात ये है कि यहां 40 झरने होंगे जो सबको मन मोह लेंगी. इस सड़क निर्माण को रिकॉर्ड 500 दिनों में पूरा कर लिया गया है. प्रधानमंत्री ने इस परियोजना के लिए पांच नवंबर 2015 को आधारशिला रखी थी.