पीएम 12 फरवरी को मेडिकल कॉलेज की देंगे सौगात

पीएम 12 फरवरी को मेडिकल कॉलेज की देंगे सौगात-Panchayat Times
फाइल फोटो : नरेन्द्र मोदी

फरीदाबाद. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 फरवरी को प्रदेश के पहले मेडिकल कॉलेज की सौगात जनता को सौपेंगे. कुरुक्षेत्र में आयोजित स्वच्छ शक्ति मेला से ही प्रधानमंत्री डिजिटल बटन दबाकर औपचारिक रूप से लोकार्पण करेंगे. साल 2015 में 750 करोड़ की लागत से 510 बेड के राज्य कर्मचारी बीमा निगम (ईएसआईसी) मेडिकल कॉलेज की सेवाएं लोगों के लिए शुरू की गई थी. हरियाणा में कर्मचारी बीमा निगम के तहत यह पहला मेडिकल कॉलेज है.

एनआईटी-3 स्थित इस कॉलेज को 30 एकड़ क्षेत्र में बनाया गया. कॉलेज में 100 एमबीबीएस विद्यार्थियों के लिए मंजूरी है. फिलहाल विगत चार वर्षों में दाखिला ले चुके 400 विद्यार्थी एमबीबीएस की शिक्षा ले रहे हैं. इसमें फरीदाबाद सहित नूंह, पलवल, मेवात के कुल 6.5 लाख बीमाकृत लोगों फायदा दिया जा रहा है. मेडिकल कॉलेज में मरीजों को रेडियोलॉजी यानी सिटी स्कैन और एमआरआई की सुविधा मौजूद है.

कॉलेज के पहले फेज में ब्लड बैंक, कैंसर, दंत रोग चिकित्सा सहित महिला रोग, ईएमटी, ऑपरेशन थिएटर, कॉलेज भवन और प्रशासनिक भवन की सौगात दी जा रही है. प्राथमिक चरण में कॉलेज बनने के बाद पूरे किए गए कार्यों का प्रधानमंत्री सौगात देंगे. इसके बाद कॉलेज में दूसरे फेज के कार्यों को पूरा किए जाने की तैयारी है. जिस ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 फरवरी को जनता को समर्पित करने जा रहे हैं, वह 2013 में ही तैयार हो चुका था.

लोकार्पण के इंतजार में दो साल यह ऐसे ही रहा. इसके बाद 2015 में इसे शुरू कर दिया गया. वर्तमान में 400 छात्र मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं. ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज के डिप्टी डीन एके पांडेय के अनुसार हाल ही में सूचना मिली है कि कॉलेज का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे. इसके लिए कॉलेज स्तर पर तैयारी की जा रही है.लोकार्पण वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए 12 फरवरी को किया जाएगा.