नक्सल और उग्रवाद मुक्त जिला बनाने के लिए पुलिस प्रशासन ने कसी कमर

नक्सल और उग्रवाद मुक्त जिला बनाने के लिए पुलिस प्रशासन ने कसी कमर -Panchayat Times

खूंटी. खूंटी जिले को नक्सल और उग्रवाद मुक्त जिला बनाने के लिए पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है. खूंटी मुख्यालय में स्थित सीआरपीएफ 94 बटालियन स्थानीय कलाकारों के सहयोग से सुदूर ग्रामीण इलाकों में नुक्कड़ नाटक का लगातार मंचन कर रहे हैं.

अड़की, बिरबांकी, रनियां और सोदे में सीआरपीएफ 94 बटालियन ने बाजार हाट में नुक्कड़ नाटक का मंचन कराया. ग्रामीण नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भूले भटके युवाओं को मुख्यधारा में वापस आने के लिए प्रेरित कर रहे हैं. नुक्कड़ नाटक स्थानीय भाषा मे होने के कारण बाजार हाट आये ग्रामीण महिला, पुरुष और युवा बहुत संजीदगी के साथ नाटक देखते हैं. स्थानीय भाषा में नुक्कड़ नाटक देखकर बड़े बुजुर्ग भी आसानी से नाटक के भावार्थ समझने लगे हैं.

नक्सल और उग्रवाद मुक्त जिला बनाने के लिए पुलिस प्रशासन ने कसी कमर -Panchayat Times

सीआरपीएफ 94 बटालियन के कमांडेंट ब्रजेश सिंह ने बताया कि नुक्कड़ नाटक के मंचन में स्थानीय कलाकारों को लिया गया है, साथ ही पंचायत प्रतिनिधियों के सहयोग से बाजार हाट में नाटक मंचन में आसानी होती है. अब धीरे धीरे खूंटी जिला के सुदूरवर्ती नक्सल और उग्रवाद प्रभावित इलाकों में जागरूकता बढ़ी है. लोग अब गांवों में अमन चैन से गुजर बसर करने के लिए पुलिस से भी सहयोग करने लगे हैं. उम्मीद है जल्द ही खूंटी जिला नक्सल और उग्रवाद मुक्त जिला बनेगा.