त्यौहार को लेकर पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा व्यवस्था

शिमला. करवाचौथ, धनतेरस और दीपावली पर्व पर आम लोगो की सुरक्षा के लिए पुलिस सर्तक रहेगी. खासकर करवाचौथ और धनतेरस पर पुलिस जेब कतरो पर नजर रखेगी तो वहीं दीपावली पर्व पर पुलिस के 150 जवान शहर भर में आम लोगों की सुरक्षा के लिए तैनात रहेगे.

यही नही त्यौहार सीजन के दौरान शहर मेें बॉडी कैमरे से लैंस 40 जुवान भी तैनात रहेगे। पुलिस ने एक साथ आ रहे हिंदू त्यौहार को देखते हुए पहले ही अपना रोडमैप तैयार कर दिया है. त्यौहार आने से पहने ही पुलिस अपनी तीसरी आंख को भी दुरुस्त कर रही है. शहर में लगे 60 सीसीटीवी कैमरो को ठिक किया जा रहा है, ताकि त्यौहार सीजन के दौरान आम लोगो की चहलकदमी पर बराबर की नजर रखी जा सके.

दीपावली पर्व के दिन पुलिस के 150 जवानो के साथ-साथ सिविल ड्रेस में पुलिस के जवान डयूटी देंगे. शिमला पुलिस ने शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर नकेल कसने के लिए जगह-जगह एल्कोसेंसर लगा दिए हैं. दो क्यूआरटी यानी क्विक रिएक्शन टीमें भी मुस्तैद कर दी गई है. शिमला पुलिस और सीआईडी की एक-एक क्यूआरटी है. शिमला पुलिस ने शिमला में रहने वाले अप्रवासी मजदूरों का पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है.

वहीं दूसरी तरफ राजधानी शिमला में इस बार भी रात 10 बजे के बाद पटाखे जलाने पर रोक लगा दी गई है। हर साल की भांति इस बार भी प्रदूषण मुक्त दीपावली पर्व मनाने के लिए जिला प्रशासन और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जनता से आहवाहन किया है.

जिला प्रशासन ने शहर में दीपावली के मद्देनजर पटाखे बेचने के लिए स्थान चिन्हित कर दिए हैं. इन स्थानों पर भी प्रशासन से लाइसेंस बनवाने वाले कारोबारी ही पटाखे बेच सकेंगे. चयनित स्थानों के अलावा अन्य जगहों पर पटाखे बेचने वालों के खिलाफ स त कार्रवाई की जाएगी.

शिमला पुलिस अधीक्षक ओमापति जमवाल का कहना है कि करवाचौथ धनतेरस और दीपावली पर्व पर आम लोगो की सुरक्षा के लिए पुलिस सर्तक रहेगी. दीपावली पर्व के लिए शोघी से लेकर मशोबरा तक 60 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं और 150 पुलिस जवान मुस्तैद रहेंगे.