पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर मतदान जारी

पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर मतदान जारी-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए सोमवार यानि आज मतदान जारी है. सात राज्यों की कुल 51 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. सुबह नौ बजे तक सबसे ज्यादा बिहार और उत्तरप्रदेश में 6-6 फीसदी वोट पड़े हैं. आज जिन सीटों पर वोटिंग हो रही है उन पर करीब 8 करोड़ 75 लाख मतदाता हैं.

वहीं राजनाथ सिंह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और स्मृति इरानी सहित 674 उम्मीदवारों के भविष्य इवीएम में कैद हो जाएगा. सत्तारूढ़ बीजेपी और इसके सहयोगियों के लिए काफी कुछ दांव पर लगा हुआ है, क्योंकि 2014 के चुनाव में बीजेपी ने इनमें से 40 सीटों पर जीत दर्ज की थी और दो सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी, जबकि शेष पर अन्य विपक्षी दलों ने जीत हासिल की. इस बार उत्तर प्रदेश की सबसे ज्यादा 14 सीटों पर वोटिंग है. इस चरण के साथ ही 424 सीटों पर चुनाव खत्म हो जाएंगे. शेष 118 सीटों पर 12 मई और 19 मई को चुनाव होंगे.

रामगढ़ : एटीएम उखाड़ 42 लाख ले उड़े लुटेरे

राजस्थान में चुनाव खत्म

राजस्थान में 12 लोकसभा सीटों पर जिन 134 उम्मीदवारों की किस्मत तय होनी है, उनमें दो पूर्व ओलंपिक खिलाड़ी, एक पूर्व आईएएस अधिकारी और एक पूर्व आईपीएस अधिकारी शामिल हैं. इस चरण के बाद राजस्थान में चुनाव खत्म हो जाएंगे. राजस्थान में राज्यवर्द्धन राठौर, कृष्णा पुनिया, अर्जुन राम मेघवाल प्रमुख उम्मीदवार हैं.

झारखंड में चार सीटों हजारीबाग, कोडरमा, रांची और खूंटी में मतदान जारी है. केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा हजारीबाग से फिर से चुनाव मैदान में हैं.