कुरुक्षेत्र : थानेसर में 800 लोगों को मिलेगा प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ

सुभाष सुधा ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में सबसे पहले थानेसर- Panchayat Times

कुरुक्षेत्र. विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में सबसे पहले थानेसर इलाके से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगों को घर बनाने के लिए 12 लाख रुपये की राशि 12 प्रार्थियों के खाते में जमा करवा दी गई है. इस योजना के तहत सरकार ने नगर परिषद के खाते में 01 करोड़ 30 लाख रुपये की राशि जमा करवा दी है और थानेसर से 800 लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ देने की स्वीकृति दे दी गई है. इतना ही नहीं इस योजना के योग्य प्रार्थी, अब भी अपना आवेदन नगर परिषद कार्यालय में जमा करवा सकते हैं.

विधायक सुभाष सुधा शुक्रवार शाम को सर्किट हाउस में नगर परिषद द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे. इससे पहले विधायक सुभाष सुधा ने इंदिरा कॉलोनी निवासी मालो देवी, दीदार नगर निवासी मनजीत कौर, बीरबल, खातापुर मौहल्ला निवासी गुरचरण सिंह, पटियाला बैंक कालोनी निवासी संतोष रानी, इंदिरा कॉलोनी निवासी जसमेर सिंह, कृष्णा नगर गामड़ी से रघुबीर सिंह व गीता, शोरगिल बस्ती से दीनानाथ व धर्मपाल, गोबिंदगढ़ से रेखा देवी, सलारपुर रोड़ आकाश नगर से कुसुम देवी को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाने के लिए स्वीकृति पत्र सौंपे. इन 12 लोगों के खाते में विधायक सुभाष सुधा के आदेशानुसार 12 लाख रुपये की राशि डाल दी गई है. प्रत्येक प्रार्थी के खाते में एक-एक लाख रुपये जमा करवाए गए है, ज0 हजार रुपये केन्द्र और 40 हजार रुपये राज्य सरकार का शेयर शामिल है.

सुभाष सुधा ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में सबसे पहले थानेसर- Panchayat Times

विधायक ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि थानेसर इलाके में प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ हरियाणा में सबसे पहले दिया गया है. इस इलाके में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार ने एक करोड़ 30 लाख रुपये का बजट नगर परिषद के पास भेज दिया है और इस बजट को आगामी 10 दिनों में प्रार्थियों के खातों में जमा करवा दिया जाएगा.

इस योजना में पहले चरण के तहत 1-1 लाख रुपये दिए जा रहे हैं, जबकि एक प्रार्थी को कुल 2 लाख 50 हजार रुपये की राशि दी जानी है. इस योजना के तहत कुरुक्षेत्र में सरकार ने 1300 में से 800 आवेदनों को अपनी स्वीकृति दी है. इन सभी आवेदकों के खाते में आगामी 2 माह में योजना की पूरी राशि आवेदकों के खाते में जमा करवा दी जाएगी. उन्होंने कहा कि राज्य शहरी विकास प्राधिकरण के नियमानुसार अब भी योग्य प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अपना आवेदन जमा करवा सकते हैं. जिन लोगों की छतें कड़ियों की हैं और जो किराए पर रह रहे है वह भी इस योजना के तहत अपना आवेदन जमा करवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- हरियाणा सरकार हर वर्ग के लिए कल्याणकारी योजनाएं चला रही है: सुनीता दुग्गल

विधायक ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना की नींव वर्ष 2015 में रखी गई थी, यह योजना वर्ष 2022 तक चलेगी. इस योजना का शुभारम्भ 20 नवम्बर 2016 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था. इस योजना को भारतीय क्षेत्रीय सरंचना के आधार पर ग्रामीण और शहरी दो भागों में विभाजित किया गया है. इस योजना का उदेश्य में भारत में ग्रामीण इलाकों में कच्चे और असुविधायुक्त घरों में रह रहे लोगों को आधारभूत सुविधाओं से युक्त लगभग 01 करोड़ पक्के घर उपलब्ध करवाना है. इस योजना में लगने वाला खर्च केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा.

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वार्ड 26 में सोमवार को रखेंगे मकान की पहली नींव विधायक सुभाष सुधा सोमवार को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वार्ड नम्बर 26 निवासी मनजीत कौर व बीरबल के मकान की नींव रखेंगे. इन मकानों के पल-पल की खबर सेटलाईट के जरिए देखी जा सकेगी.