कैदियों का मनोबल बढ़ाने के लिए कारागार निदेशालय का प्रशंसनीय कदम

कैदियों का मनोबल बढ़ाने के लिए कारागार निदेशालय का प्रशंसनीय कदम-Panchayat Times
फाइल फोटो

सोलन. जुर्म कर जेल में कैद सजायाफ्ता कैदियों को सुधारने के लिए कामगार और सुधारात्मक विभाग कि ओर से सराहनीय प्रयास किया जा रहा है. इस प्रयास के तहत जुर्म करने वाले हाथों को प्रशिक्षण के माध्यम से हुनर दिया जा रहा है. अब वह अपराध के बारे में न सोच कर जेलों में विभिन्न उत्पाद बना रहे है. अब विभाग  उनके उत्पाद बेचने के लिए प्रदर्शनियां भी लगाई जा रही है.

उनकी ओर से बनाए गए उत्पादों को देख कर ऐसा प्रतीत होता है कि वह किसी निपुण हाथों ने उन्हें बनाया है. जिससे यह बात साबित होती है कि अगर अपराधियों को सही दिशा मिले तो उन्हें अच्छे रास्ते पर डाला जा सकता है. सोलन नगर परिषद में आयोजित प्रदर्शनी का शुभारम्भ एस पी मधुसूदन शर्मा ने किया.

नर्सिंग हॉस्टल में मिला कर्मचारी का शव

एसपी मधुसूदन शर्मा और एसी टू डी सी भानु गुप्ता ने बताया कि कैदियों का मनोबल बढ़ाने के लिए यह प्रदर्शनी लगाई जा रही है. जिसमें नाहन, कंडा कैथू सोलन के कैदियों कि ओर निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई है. यह प्रदर्शनी तीन दिनों तक चलेगी. प्रदर्शनी में हिमाचली टोपी ,शौल्स ,मफलर ,फर्नीचर , बेकरी के उत्पाद भी प्रदर्शित किए है. यह बेहद और उत्तम किस्म के उत्पाद है जो बाजार से बेहद सस्ते है.