हिमाचल की सड़कों पर अब दौड़ेंगी प्रीपेड टैक्सियां,सीएम दो मार्च को करेंगे शुभारंभ

हिमाचल की सड़कों पर अब दौड़ेंगी प्रीपेड टैक्सियां,सीएम दो मार्च को करेंगे शुभारंभ-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

शिमला. हिमाचल की सड़कों पर अब प्रीपेड टैक्सियां दौड़ेंगी, जिसमें यात्री पहले सरकार द्वारा निर्धारित किराए का भुगतान कर प्रीपेड बूथों से टैक्सी लेगा. परिवहन विभाग और सरकार की इस पहल से पर्यटकों,स्थानीय लोगों और टैक्सी ऑपरेटरों के साथ होने वाले झगड़े हमेशा के लिए खत्म हो जाएंगे. इससे जहां लोगों को राहत मिलेगी वहीं टैक्सी ऑपरेटरों को व चालकों को भी भारी राहत मिलेगी. प्रदेश सरकार व परिवहन विभाग इस सेवा को राजधानी शिमला से शुरू करने जा रहा है.  पहले चरण में यह सुविधा शिमला में शुरू होगी क्योंकि शिमला में प्रीपेड टैक्सियां चलाने की पूरी तैयारी विभाग ने कर दी है. 

लोगों को राहत देने के लिए यह सेवा दो मार्च को शुरू हो जाएगी. मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर इस सेवा का शुभारंभ करेंगे. शिमला के बाद  दूसरे चरण में कुल्लू, मनाली, धर्मशाला और धीरे-धीरे पूरे प्रदेश में यह सिस्टम लागू होगा. जिससे प्रदेश भर यह सुविधा मिलेगी. राजधानी शिमला में प्रीपेड टैक्सी सुविधा शुरू करने की पूरी तैयारी विभाग ने कर दी है. शिमला शहर व आस पास क्षेत्रों में 20 प्री-पेड बूथों के लिए भी जगह चिहिन्त कर दी है.वहीं इन बूथों पर रेट लिस्ट भी लग गई है और जिन बूथों पर रेट लिस्ट नहीं लगी है, उन पर भी विभाग जल्द से जल्द से रेट लिस्ट लगाएगा.
 

प्रदेश के अन्य जिलों में भी यह सुविधा शुरू करने के लिए परिवहन विभाग निदेशक जे.एम.पठानिया ने प्रदेश के टैक्सी ऑपरेटर्स व यूनियन पदाधिकारियों से अपील की है कि वह टैक्सी स्टैड़ों में प्री-पेड बूथ स्थापित करने के लिए साथ मिलकर कार्य करें ताकि जल्द से जल्द यह सुविधा शुरू की जा सके.

परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बुधवार को कहा कि प्रदेश में प्री पेड टैक्सी सेवा शुरू करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है, पहले चरण में शिमला से दो मार्च को मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर शुभारंभ करेंगे. शिमला में सेवा शुरू करने के लिए परिवहन विभाग ने तैयारी पूरी की है. इस सेवा के लिए विभाग को मोबाइल ऐप बनाने के भी निर्देश है. उससे पहले संबंधित टैक्सी स्टैंड पर पर्ची के माध्यम से बुकिंग की जाएगी.