रिज मैदान पर स्वतंत्रता दिवस की तैयारी पूरी

रिज मैदान पर स्वतंत्रता दिवस की तैयारी पूरी-Panchayat Times

शिमला. राजधानी शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर गुरुवार को आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस की तैयारी प्रशासन ने पूरी कर ली है. समारोह स्थल पर पहुंचने के लिए तीन मार्गों से ही प्रवेश की अनुमति होगी. पहला मार्ग स्कैंडल प्वाइंट, दूसरा लक्कड़ बाजार से टका बेंच होते हुए और तीसरा मार्ग चर्च के पास रहेगा.जो भी व्यक्ति कार्यक्रम स्थल पर पहुंचना चाहते है, वे इन मार्गों का ही इस्तेमाल कर सकेंगे.इसके अलावा रिज से लगते अन्य मार्गों को रिज में प्रवेश और बाहर निकलने के लिए बंद रखा जाएगा.

रिज मैदान को लक्कड़ बाजार से आने वाला मार्ग आम लोगों की आवाजाही के लिए बाधित रहेगा. ऐसे में लक्कड़ बाजार से आने वाले लोगों को टका बेंच होते हुए रिज पर प्रवेश की अनुमति रहेगी. इसके अलावा शिमला शहर में सुरक्षा के दृष्टिगत सात सेक्टरों में बांटा गया है.हर सेक्टर के लिए पुलिस अधिकारी जिम्मेवार रहेगा. उसके अंतर्गत जवान उसे रिपोर्टिंग करेंगे.

शिमला पुलिस ने यहां सुरक्षा व्यवस्था को चाक चैबंद करने के लिए इस बार अतिरिक्त 200 जवान को रिज पर तैनात किया है. साथ ही पूरे रिज मैदान की निगरानी यहां लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद से कंट्रोल रूम में बैठकर किया जाएगा. किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि के लिए वॉकी टॉकी के माध्यम से पुलिस जवानों के दल आपसी समन्वय स्थापित करेंगे. उधर, बुधवार को एसपी शिमला सहित अन्य अधिकारियों की टीम ने रिज पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. शिमला के एसपी ओमा पति जंबाल ने बुधवार को बताया कि 15 अगस्त को रिज मैदान पर होने वाले राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए इस बार केवल तीन मार्गों को ही एंट्री गेट के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकेगा. ये फैसला यहां पर मौजूद लोगों और वीवीआईपी की सुरक्षा के मद्देनजर लिया गया है. यहां पर 200 अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया हैं.