8 अप्रैल से होने वाले मेवाड़ महोत्सव की तैयारियां शुरू

8 अप्रैल से होने वाले मेवाड़ महोत्सव की तैयारियां शुरू-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

उदयपुर. उदयपुर में आगामी 8 से 10 अप्रैल तक होने वाले मेवाड़ महोत्सव की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. मेवाड़ महोत्सव कई रंगों से सजेगा. आयोजन को लेकर गुरुवार को कलक्टे्रट सभागार में अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) संजय कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में आयोजन को विभिन्न विभागों, होटल्स एवं अन्य संस्थानों के आपसी समन्वय से भव्य बनाने की बात हुई.

एडीएम सिटी ने कहा कि पर्यटन नगरी उदयपुर में बाहर से आने वाले पर्यटकों को भी यहां के पारंपरिक पर्वों एवं आयोजनों से जोड़ने के लिए मेवाड़ महोत्सव के कार्यक्रमों को रोचक एवं नवाचार आधारित बनाने की आवश्यकता है.
उन्होंने नगर निगम को 8 व 9 अप्रैल को जगदीश चौक और गणगौर घाट पर सफाई व पेयजल व्यवस्था, आकर्षक रोशनी, गोताखोर की व्यवस्था, फायर ब्रिगेड की व्यवस्था सुनिश्चित करने एवं दोनों दिन उदियापोल, सूरजपोल, देहलीगेट, चेतक सर्कल व सुखाड़िया सर्कल पर रोशनी व्यवस्था और फव्वारे चालू रखने के निर्देश दिए.

8 अप्रैल से होने वाले मेवाड़ महोत्सव की तैयारियां शुरू-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

पुलिस विभाग को आयोजन स्थल पर महिला कांस्टेबल की नियुक्ति, कानून व्यवस्था, पुलिस बैण्ड की व्यवस्था व ट्रैफिक व्यवस्था, सुनिश्चित करने, एवीवीएनएल को संबंधित क्षेत्र में निर्बाध विद्युत आपूर्ति करने, सार्वजनिक निर्माण विभाग को नि:शुल्क बेरिकेटिंग उपलब्ध कराने व पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से बागौर की हवेली पर रोशनी व्यवस्था व विशिष्ट अतिथियों व विदेशी पर्यटकों के लिए बैठक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश प्रदान किए.

इसी प्रकार लेक पैलेस होटल की ओर से 8 अप्रैल को गणगौर नाव (सजावट सहित) तथा 6 बोट मय नाविक के दोपहर 2 बजे से उपलब्ध कराने, होटल पर रोशनी की व्यवस्था करनें व 9 अप्रैल को आयोजित विदेशी युगल प्रतियोगिता का पुरस्कार प्रायोजित करने को कहा गया. होटल द ललित लक्ष्मी विलास पैलेस व द लीला पैलेस की ओर से 9 अप्रैल को होने वाली विदेशी युगल प्रतियोगिता का पुरस्कार प्रायोजित करने और महाराणा मेवाड़ चेरिटेबल फाउंडेशन की ओर से 8 व 9 अप्रैल को अधिकारियों व विशिष्ट अतिथियों के लिए सिटी पैलेस परिसर में नि:शुल्क पार्किग स्थल उपलब्ध कराने व दोनों दिन प्रेस व मीडिया के लिए दो नावें नि:शुल्क उपलब्ध कराने को कहा गया.

8 अप्रैल से होने वाले मेवाड़ महोत्सव की तैयारियां शुरू-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

पर्यटन उपनिदेशक ने बताया कि मेवाड़ समारोह के दौरान 8 अप्रैल को शाम 4 से 6 बजे तक शहर में विभिन्न समाजों की गणगौर सवारी गणगौर घाट पहुंचेंगी. 6 से 7 बजे तक बंशी घाट से गणगौर घाट तक रॉयल गणगौर की सवारी प्रमुख आकर्षण का केन्द्र होगी. वहीं शाम को सांस्कृतिक संध्या व आतिशबाजी का आयोजन होगा. 9 अप्रैल को शाम 7 बजे गणगौर घाट पर सांस्कृतिक संध्या व विदेशी युगल के लिए राजस्थानी पोशाक प्रतियोगिता का आयोजन होगा. वहीं 8 से 10 अप्रेल को गोगुन्दा में ग्रामीण हाट बाजार के साथ सांस्कृतिक संध्या व आतिशबाजी का आयोजन होगा.

वहीं विशेष सजावट, आतिशबाजी, सांस्कृतिक संध्या, शाही गणगौर की सवारी, विदेशी युगल प्रतियोगिता, रोशनी व्यवस्था आदि आकर्षण होंगे. इस अवसर पर कलक्टर ने सभी विभागों की ओर से अपने दायित्वों को समय रहते पूरा करने के निर्देश दिए.  एडीएम सिटी एवं नगर निगम आयुक्त ने मेवाड़ महोत्सव के तहत शहर एवं गोगुन्दा में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के दौरान आने वाले दर्शकों एवं आमजनों को मतदान के प्रति जागरूक करने एवं अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित करने की बात कही. आयुक्त ने दीपदान के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने का सुझाव दिया.