खराब मौसम के कारण राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का गुमला कार्यक्रम स्थगित

खराब मौसम के कारण राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का गुमला कार्यक्रम स्थगितPanchayat Times
गुमला. खराब मौसम के कारण राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का गुमला और देवघर में आयोजित कार्यक्रम स्थगित हो गया है. राष्ट्रपति शनिवार शाम को रांची पहुंचे थे. यहां राजभवन में उन्होंने रात्रि विश्राम किया था. पहले गुमला और फिर उसके बाद का कार्यक्रम रद्द किया गया. गुमला के बिशुनपुर में राष्ट्रपति कोविंद विकास भारती के तक्षशिला आश्रम जाने वाले थे. यहां वे महात्मा गांधीसंग्रहालय का निरीक्षण करने वाले थे. इसके बाद वे विकास भारती के ज्ञान निकेतन में आदिम जनजाति के अनाथ बच्चों से भी मुलाकात करने वाले थे.
देवघर में बाबा बैद्यनाथ मंदिर मेंपूजा का था कार्यक्रम
गुमला में कार्यक्रम के रद्द होने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का देवघर का भी कार्यक्रम रद्द कर दिया गया. राष्ट्रपति और उनकी पत्नी देवघर के बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पूजा के लिए आने वाले थे. उनका मंदिर परिसर में भ्रमण का भी कार्यक्रम था. रविवार को वे राजभवन में ही विश्राम करेंगे. साेमवार काे वे रांची विवि के दीक्षांत समाराेह में भाग लेने के बाद दिल्ली लाैट जाएंगे.
राजभवन में राष्ट्रपति के साथ हाई टी में शामिल हुए हाईकोर्ट के 17 जज
इससे पहले शनिवार शाम को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उनकी पत्नी सबिता कोविंद राजभवन पहुंचे. इस मौके पर झारखंड हाईकोर्ट के जजों को हाई टी के लिए आमंत्रित किया गया था. इसमें 17 जज पहुंचे. उन्होंने राष्ट्रपति और उनकीपत्नी से मुलाकात की.
राष्ट्रपति कल देंगे आरयू के 56 टॉपरों में से 11 को गोल्ड मेडल
रांची यूनिवर्सिटी (आरयू) का 33वां दीक्षांत समारोह 30 सितंबर को मोरहाबादी कैंपस स्थित दीक्षांत मंडप में सुबह 10.10 से 11.10 बजे तक होगा. समारोह के मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद यूजी-पीजी के 56 टॉपरों में से 11 कोगोल्ड मेडल प्रदान करेंगे. राष्ट्रपति से गोल्ड पाने वाले टॉपरों का चयन कर लिया गया. चयन का आधार ओवर ऑल बेस्ट ग्रेजुएट के अलावा हर स्ट्रीम से एक-एक टॉपर को गोल्ड मेडल दिया जाना है. आरयू के दीक्षांत समारोह में दो राष्ट्रपति(एपीजे कलाम व प्रतिभा देवी सिंह पाटिल) पहले भी मुख्य अतिथि रहे हैं. तब सभी टॉपरों को राष्ट्रपति के माध्यम से गोल्ड मेडल मिला था. 56 टॉपरों में से 45 छात्राएं हैं, जो कुल टॉपर 80 प्रतिशत है. पिछले वर्ष कुल टॉपर में 69 प्रतिशतछात्राएं थीं.
समरोह में यूजी-पीजी के कुल 31361 डिग्री की स्वीकृति दी जाएगी. दीक्षांत में शामिल होने वाले टॉपरों को सुबह नौ बजे रिपोर्टिंग करने के लिए कहा गया है. इधर शनिवार को वीसी डॉ. रमेश कुमार पांडेय ने देर शाम दीक्षांत मंडपका निरीक्षण का जायजा लिया। इधर दीक्षांत समरोह को सफल बनाने और निर्धारित समय पर पूरा करने के लिए अधिकारियों ने रिहर्सल किया। रविवार को भी रिहर्सल किया जाएगा.