भारत के लिए आज ऐतिहासिक दिन : नरेंद्र मोदी

भारत के लिए आज का ऐतिहासिक दिन : नरेंद्र मोदी-Panchayat Times

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को दोपहर करीब साढ़े बारह बजे देश की जनता को संबोधित किया. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि भारत के लिए आज का सबसे बड़ा दिन है. भारत ने अपना नाम अंतरिक्ष महाशक्ति स्पेस पॉवर के रूप में दर्ज कराया. अब तक दुनिया के तीन देश अमेरिका रूस और चीन को यह उपलब्धि हासिल थी. भारत चौथा देश है जिसने यह उपलब्धि हासिल की है.

पीएम ने आगे बताया कि कुछ ही समय पूर्व अंतरिक्ष में 300 किमी दूर (LEO) लॉ अर्थ ऑर्बिट में लाइव सैटेलाइट को मार गिराया. जो कि एक पूर्व निर्धारित लक्ष्य था, उसे तीन मिनट में मार गिराकर यह ऑपरेशन पूरा कर लिया गया है. मिशन शक्ति में उच्च कोटि की तकनीकी क्षमता की आवश्यकता थी. तीन मिनट में मिशन शक्ति ऑपरेशन को पूरा किया. सभी भारतीयों के लिए गर्व की बात है. एंटी सैटेलाइट मिसाइल (A-Sat) सभी अनुसंधान करने वाले वैज्ञानिकों ने देश का मान बढ़ाया है, हमें गर्व है हमारे वैज्ञानिकों पर, सभी को बधाई.

नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी क्षमता किसी के विरुद्ध नहीं है, बल्कि भारत की रक्षात्मक पहल है. भारत हमेशा हथियारों के विरुद्ध रहा है, लेकिन राष्ट्र की सुरक्षा भी मुख्य मुद्दा है. हमने किसी संधि समझौतों का उल्लंघन नहीं किया है. हमने 130 करोड़ भारतीयों की सुरक्षा के लिए यह कदम उठाया है. हमने मजबूत भारत के निर्माण और विश्व में शांति बनाए रखने के लिए ताकत बढ़ाई है. सशक्त भारत, समृद्ध भारत, सुरक्षित भारत और शांतिप्रिय भारत की ओर बढ़ते कदम है. हमें आगे बढ़ने के लिए आधुनिक तकनीकों को अपनाना ही होगा. भविष्य की चुनौतियों का सामना करना ही होगा. मुझे भारतीय वैज्ञानिकों की मेहनत और समर्पण पर पूरा विश्वास है. मैं ऐसे भारत की परिकल्पना करता हूं, जो अपने समय से दो कदम आगे की सोच सके और चलने की हिम्मत जुटा सके. सभी देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई.