प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार में पहुंची मंडी की जबना

मंडी. देश की सबसे युवा प्रधान जबना चौहान झारखंड की राजधानी रांची में एलपीजी के प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत आयोजित किए जा रहे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग ले रही हैं. इस दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान जबना हिमाचल का प्रतिनिधित्व कर रही हैं.

हिमाचल में उज्ज्वला योजना और स्वच्छता की क्या स्थिति है तथा इसमें क्या सुधार किए जा सकते हैं. इस विषय पर वह अपनी बात रखेगी. सोमवार को इस सम्मेलन का शुभारंभ झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवीर दास ने किया. जबकि सम्मेलन की अध्यक्षता केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने की.

अंतरराष्ट्रीय स्तर के इस सम्मेलन में विश्वभर के 10 देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं. वही देश की चुनिंदा 4 महिला सरपंच इस अंतर्राष्ट्रीय मंच पर अपनी बात रखेंगे. जिसमें हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला कि थरजूण पंचायत की प्रधान जबना चौहान शामिल हैं.

दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने के उपरांत 28 फरवरी को जबना चौहान झारखंड की जिला मेदिनी नगर (पलामू) में महिला सखी मंडल वह युवा समूह द्वारा आयोजित किए जा रहे सम्मेलन में विशेष तौर पर भाग लेंगी और सम्मेलन में भाग लेने वाली झारखंड की नारी शक्ति को स्वच्छता वह नशा मुक्ति के लिए प्रेरित करेंगी. इस सम्मेलन में स्थानीय उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक सहित कई प्रशासनिक अधिकारी और गणमान्य लोग मौजूद रहेंगे.

जबना चौहान को उनके द्वारा पंचायत में स्वच्छता और शराबबंदी जैसे उत्कृष्ट कार्यों के लिए हिमाचल वह पंजाब सरकार के इलावा फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार भी सम्मानित कर चुके हैं.  पिछले वर्ष गुजरात के गांधीनगर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आयोजित महिला सरपंचों के सम्मेलन में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  जबना चौहान को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया था.

कॉमेंट करें

अपनी टिप्पणी यहाँ लिखें
अपना नाम यहाँ लिखें