सीएए व एनआरसी के खिलाफ उमड़ा जनसैलाब, शहर में लगा जाम

सीएए व एनआरसी के खिलाफ उमड़ा जनसैलाब, शहर में लगा जाम - Panchayat Times

रांची. बिते बुधवार को रांची में राजभवन के समक्ष विभिन्न संगठनों ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी), और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के खिलाफ प्रदर्शन कर महाधरना दिया. महाधरना में मुस्लिम बहुल इलाकों से लोगों की भीड़ नजर आयी. विशाल जुलूस के चलते शहर की कई प्रमुख सड़कों पर ट्रैफिक जाम हो गया. जन अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व सांसद पप्पू यादव ने शामिल हुये.  

सीएए व एनआरसी के खिलाफ उमड़ा जनसैलाब, शहर में लगा जाम - Panchayat Times

उन्होंने कहा कि देश की आर्थिक स्थिति, रोजगार, महंगाई, बेटियों की हिफाजत और बच्चों की शिक्षा पर प्रधानमंत्री कुछ नहीं बोलते हैं. उन्होंने कहा कि मदरसों के बच्चों को मारा जा रहा है. छोटे-छोटे बच्चों पर जुल्म किया जा रहा है. देश को इसकी जरूरत नहीं थी, जरूरत थी तो पुलवामा कांड की जांच की. पुलवामा में बारूद कहां से आए, इसकी जांच होनी चाहिए थी. इन सब मुद्दों पर चुप रहकर लगातार छह सालों से हिंंदू-मुसलमान को बांंटने की कोशिश की जा रही है. 

जमकर लगे कानून वापस लो के नारे

प्रदर्शनकारियों ने एनआरसी और सीएए कानून से आजादी, यह कानून वापस लो जैसे नारे भी लगाए. हाथों में तिरंगा और कानून के खिलाफ लिखी तख्तियां लेकर लोग महाधरने में शामिल हुये. इससे पूर्व  महाधरने में शामिल होने के लिए रांची शहर के मेन रोड स्थित अपनी दुकानों को मुस्लिम समुदाय के लोगों ने बंद रखा. डेली मार्केट, डोरंडा, हिंदपीढ़ी, रतन टॉकीज और एकरा मस्जिद की सड़कों पर लोग जुलूस के रूप में उतरे और एनआरसी व सीसीए के खिलाफ आक्रोश व्यक्त किया. 

सड़को पर लग गया जाम

जुलूस में शामिल हजारों की संख्या में लोगों के अचानक सड़कों पर आ जाने की वजह से मेन रोड, रातू रोड और कचहरी समेत पूरी राजधानी में जाम की स्थिति बन गई. सड़कों पर गाड़ियों की कतार लग गयी. लोग परेशान होकर वैकल्पिक मार्ग का तलाश करते रहे लेकिन वहां भी उन्हें परेशानियों से निजात नहीं मिल पाई.

ट्रैफिक पुलिस के लाख प्रयास के बाद भी लोगों को जाम से निजात नहीं मिल पाई. स्कूली बच्चे जाम में पूरी तरह से फंसे रहे. प्रदर्शन के समय भी तिरंगा आसमान में लहराता नजर आया. रांची में प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहा. इसके पहले भी रांची के छात्रों ने सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन किया है.

सुरक्षा के थे पुख्ता इंतजाम, ड्रोन कैमरा से निगरानी

विरोध प्रदर्शन के दौरान रांची पुलिस अलर्ट नजर आयी. सिटी एसपी सौरभ , कोतवाली डीएसपी अजीत विमल सहित कई अधिकारी सड़क पर मौजूद रहे. भीड़ ज्यादा होने के वजह से ड्रोन कैमरा से निगरानी की गयी. प्रदर्शन के दौरान राजभवन के पास एसडीएम भी मौजूद थे.