झामुमो के रविंद्र नाथ महतो सर्वसम्मति से चुने गए विधानसभा अध्यक्ष

झामुमो के रविंद्र नाथ महतो सर्वसम्मति से चुने गए विधानसभा अध्यक्ष - Panchayat Times

रांची. झारखंड मुक्ति मोर्चा के रविन्द्र नाथ महतो को सर्वसम्मति से झारखंड विधानसभा के अध्यक्ष चुन लिये गए.

झारखंड के 5वें विधानसभा सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को रविन्द्र नाथ महतो के नामांकन का प्रस्ताव मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने किया. जबकि समर्थन चंपई सोरेन ने किया. सदन में प्रोटेम स्पीकर स्टीफन मरांडी ने सर्वसम्मति से रविन्द्र नाथ महतो के अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा की.

अब तक के विधानसभा अध्यक्ष

उल्लेखनीय है कि झारखंड का गठन 15 नवम्बर 2000 को हुआ था. उसके बाद से अब तक 10 स्पीकर चुने गए. इसमें दो कार्यकारी अध्यक्ष थे. प्रथम विधानसभा अध्यक्ष इंदर सिंह नामधारी बने थे. बागुन सुब्रई (कार्यकारी), इंदर सिंह नामधारी, मृगेंद्र प्रताप सिंह, सबा अहमद( कार्यकारी), इंदर सिंह नामधारी, आलमगीर आलम सीपी सिंह, शशांक शेखर, भोक्ता दिनेश उरांव के बाद अब रविन्द्र नाथ महतो झारखंड विधानसभा के 11वें अध्यक्ष होंगे. 

विधानसभा अध्यक्ष के रूप में आसन ग्रहण करने के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रवींद्रनाथ महतो को बधाई देते हुए उन्हें कुषल नेता और वक्ता बताया. हेमंत सोरेन ने बताया कि रवींद्रनाथ महतो ने 1982 में स्नातक की डिग्री हासिल करने में 1985 में उत्कल विश्वविद्यालय से बीएड किया और 1990 में झारखंड मुक्ति मोर्चा से जुड़े. 1995 में वे जैक के सदस्य बने और झारखंड आंदोलन के क्रम में जेल भी गये. उन्होंने बताया कि 2005 में रवींद्रनाथ महतो पहली बार नाला विधानसभा सीट से निर्वाचित हुए और फिर 2014 और 2019 में चुने गये.

भाजपा विधायक और पूर्व मंत्री सीपी सिंह सर्वसम्मति से रवींद्रनाथ महतो के स्पीकर निर्वाचित होने पर खुषी जताते हुए कहा कि संसदीय इतिहास के लिए यह सुखद अनुभूति है. उन्होंने उम्मीद जतायी कि विधानसभा अध्यक्ष पद-विपक्ष के सभी सदस्यों को साथ लेकर चलेंगे.

कांग्रेस विधायक दल के नेता और मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष का पद संवैधानिक पद है और रवींद्रनाथ महतो को जो जिम्मेवारी मिली है, उस दायित्व का निर्वाहन वे बखूबी करने में सफल होंगे. झारखंड विकास मोर्चा विधायक दल के नेता प्रदीप यादव ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष के पद पर रवींद्रनाथ महतो के आसन होने से पद की गरिमा में बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि निष्पक्ष भाव से सदन की कार्यवाही चलेगी और वे एक बड़ी लकीर खींच कर गरिमा को उंचाई तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे.

आजसू पार्टी के सुदेश कुमार महतो, भाकपा-माले के विनोद कुमार सिंह, राजद विधायक और मंत्री और सत्यानंद भोक्ता, राकांपा के कमलेष कुमार सिंह और निर्दलीय सरयू राय ने भी नवनिर्वाचित अध्यक्ष को बधाई दी.