रात होते ही इसलिए चमक उठते हैं ऊना में गाय-बैल

बंगाणा में दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पशुपालन विभाग ने अनूठी पहल...
फाइल फोटो

ऊना. जिला के उपमंडल बंगाणा में दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पशुपालन विभाग ने अनूठी पहल की है. एक संस्था के माध्यम से आवारा पशुओं के गले में रेडियम के पीले पट्टे बांधे गए हैं. वहीं इसके तीसरे चरण में थानाकलां, खुरवाई में राज्य गौ संवर्धन बोर्ड के सदस्य कृष्णपाल शर्मा की अध्यक्षता में दर्जनों आवारा पशुओं के गले मे रेडियम के चमकदार पट्टे डाले गए.

जानकारी के अनुसार बंगाणा के उपमंडलीय वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉ. सतिंद्र ठाकुर द्वारा उपमंडल स्तर की एक उपमंडल अति निर्धन पशुपालक कल्याण संघ के नाम से बनी संस्था के सौजन्य से आवारा पशुओं के गले मे पीले रेडियम लगाने की शुरुआत की है. केपी शर्मा ने कहा कि बंगाणा उपमंडल के वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉ. सतिंदर ठाकुर द्वारा किसानों के हित में कार्य किए जा रहे है.

बंगाणा में दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पशुपालन विभाग ने अनूठी पहल...

ये भी पढ़ें- सुंदरनगर की समझदार गाय: बिना छुए ही दूध की धारा बहाती है

उन्होंने कहा कि बंगाणा उपमंडल के वरिष्ठ चिकित्सक अधिकारी द्वारा दो दर्जन से ज्यादा अति गरीब किसानों को भी गोद लिया गया है और उनके एक पशु की देखभाल एवं बीमारी का खर्चा भी यहीं संस्था उठा रही है. इसके अलावसा कई किसानों को जागरूक करना और फ्री कैल्शियम भी दे चुके है. लेकिन यह जो आवारा पशुओं के गले मे रेडियम लगाने का कार्य शुरू किया है.

यह सराहनीय कदम है. इससे दुर्घटनाओं पर अंकुश लगेगा. डॉ. सतिंद्र ठाकुर ने कहा कि गाड़ी चालकों को रात के अंधेरे में आवारा पशु दिखाई नहीं देते है. नजदीक दिखने के बाद उनको बचाने के चक्कर मे दुर्घटनाएं हो जाती है. अगर सड़कों पर घूम रहे आवारा पशुओं के गले मे पीला रेडियम बंधा हो तो दूर से चालक की नजर पड़ जाएगी. सड़क पर हो रही दुर्घटनाओं पर भी अंकुश लगेगा.