विश्व योग दिवस पर प्रधानमंत्री रांची आएंगे, गर्व की बात : रघुवर दास

प्रधानमंत्री 20 जून की शाम पहुंचेंगे रांची, 21 को प्रभात तारा मैदान में सुबह 07 बजे से 7.45 बजे तक मुख्य कार्यक्रम में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून को होने वाले विश्व योग दिवस पर रांची में रहेंगे
प्रतीक चित्र

रांची. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्यवासियों के लिए यह गर्व का विषय है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून को होने वाले विश्व योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम आयोजित करने के लिए भगवान बिरसा मुंडा की पवित्र धरती झारखंड को चुना है. झारखंड के लिए यह ऐतिहासिक अवसर है कि प्रधानमंत्री मोदी स्वयं रांची की धरती से विश्व योग दिवस के अवसर पर पूरे विश्व को संदेश देंगे. 13 जून को राज्य सरकार पंचायत, प्रखंड और जिला स्तर सहित पूरे प्रदेश में योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन करने जा रही है.

शनिवार शाम मुख्यमंत्री दास सूचना भवन सभागार में विश्व योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर सूचना भवन सभागार में मीडिया से बात कर रहे थे. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विश्व योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम में भाग लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पोर्टल idyranchi.in /yogadayindia.nic.in का शुभारंभ भी किया. इसके माध्यम से लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर मुख्य कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि 13 जून को रांची राजभवन कैंपस में भी योग शिविर का आयोजन होगा. इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. सुनील कुमार वर्णवाल, स्वास्थ्य सचिव डॉ. नितिन मदन कुलकर्णी, उपायुक्त रांची राय महिमापत रे, निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क विभाग रामलखन गुप्ता व अन्य उपस्थित थे.

योग मनुष्य जीवन का अभिन्न हिस्सा

मुख्यमंत्री दास ने कहा कि योग भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग है. योग मनुष्य के मन, शरीर और विचार को संयमित करता है. उन्होंने कहा कि आधुनिक जीवन शैली में स्वस्थ मन और शरीर के लिए निरंतर योग करना आवश्यक है. योग अपनाकर स्वस्थ झारखंड और स्वस्थ भारत का निर्माण किया जा सकेगा.

योग से रोजगार की भी असीम संभावनाएं

मुख्यमंत्री दास ने कहा कि योग से स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मन के साथ-साथ रोजगार की भी असीम संभावनाएं हैं. विदेशों में भी योग प्रशिक्षक की काफी मांग है. मुख्यमंत्री ने कहा कि योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम को देखते हुए सभी जिलों के उपायुक्तों को जिलास्तर पर संगोष्ठी करने का निर्देश दिया गया है. इसके साथ ही वाद-विवाद और पेंटिंग प्रतियोगिता भी आयोजित की जायेगी.

योग को जन आंदोलन बनाना लक्ष्य

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विभिन्न सामाजिक संस्थान, स्वयंसेवी संस्थान, कॉरपोरेट हाउस, स्कूल और कॉलेजों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को बढ़-चढ़कर अपनी महती भागीदारी निभाने की अपील की. मुख्यमंत्री ने आह्वान किया कि विश्व योग दिवस के अवसर पर सभी राजनीतिक दल भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लें. योग को जन आंदोलन बनाना हम सभी का लक्ष्य होना चाहिए.

झारखंडवासियों के लिए सौभाग्य की बात

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह झारखंड के लिए सौभाग्य का बात है कि नरेंद्र मोदी केंद्र में दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद योग दिवस पर रांची आ रहे हैं. उऩ्होंने कहा कि वेब पोर्टल के माध्यम से कोई भी रजिस्ट्रेशन करा सकता है. रजिस्ट्रेशन के बाद वहीं से स्वयं पास निकालें जिसके आधार पर मुख्य कार्यक्रम में इंट्री मिलेगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून को होने वाले विश्व योग दिवस पर रांची में रहेंगे
प्रतीक चित्र

कार्यक्रम स्थल पर इको फ्रेंडली व्यवस्था रहेगीः डॉ. नितिन मदन कुलकर्णी

इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के सचिव डॉ. नितिन मदन कुलकर्णी ने कहा कि इस वर्ष योग दिवस के अवसर पर झारखंड सरकार की ओर से इको फ्रेंडली व्यवस्था की गई है. सभी प्रतिभागियों को इको फ्रेंडली योगा मैट्स उपलब्ध कराए जाएंगे. सभी प्रतिभागियों को टी-शर्ट भी उपलब्ध कराए जाएंगे. उन्होंने कहा कि भारत सरकार पिछले 5 वर्षों से स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए योग को बढ़ावा देने का लगातार प्रयास कर रही है.