झारखंड के पहले आयुष्मान अस्पताल का सीएम रघुवर दास ने किया उद्घाटन

झारखंड के पहले आयुष्मान अस्पताल का उद्घाटन किया रघुवर दास ने-Panchayat Times

रांची. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मंगलवार को जमशेदपुर में झारखंड के पहले आयुष्मान अस्पताल का उद्घाटन किया. इसके साथ ही केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत से जमशेदपुर टीएमएच (टाटा मेन हॉस्पिटल) जुड़ गया है. इस दौरान मुख्यमंत्री दास ने अस्पताल का निरीक्षण कर लाभुक को पंजीकरण रसीद भी दी और स्वास्थ्य व्यवस्था की जानकारी ली.

सीएम ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत पहला अस्पताल है, जहां लाभार्थियों के लिए अलग से डॉक्टर और चिकित्साकर्मियों की व्यवस्था की गई है.  टीएमएच प्रबंधन ने गोलमुरी के कदानी रोड में टीएमएच गोलमुरी के नाम से 40 बेडों का एक नया केंद्र शुरू किया है. इसमें दो डॉक्टरों सहित स्वास्थ्य कर्मियों की टीम उपलब्ध रहेगी। इस केंद्र में आयुष्मान याेजना के तहत गरीबों को 5 लाख रुपए तक के इलाज की सुविधा मुफ्त मिलेगी. इस मौके पर सांसद विद्युत वरण महतो और टाटा स्टील के वीपी सीएस चाणक्य चौधरी के अलावा बहरागोड़ा के विधायक कुणाल षाड़ंगी, पोटका की विधायक मेनका सरदार, लक्ष्मण टुडू समेत शहर की बड़ी संख्या में गणमान्य लोग माैजूद थे.

झारखंड की जनता ने कहा ”दिल जीत लिया 56 इंच ने”

सीएम ने की थी टाटा स्टील प्रबंधन से अपील

सीएम ने पूर्व में टाटा स्टील प्रबंधन के साथ हुई बैठक में टीएमएच काे आयुष्मान योजना से जाेड़ने की अपील की थी. टीएमएच की ओर से 40 बेड का केंद्र बनाए जाने के बाद अब टाटा मोटर्स अस्पताल के भी जल्द ही इस याेजना से जुड़ने की उम्मीद है. आयुष्मान भारत मिशन के तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की गई है. इससे झारखंड में 55 लाख लोगों को फायदा मिलेगा. योजना के तहत देश के 10 करोड़ 74 लाख परिवारों को पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराया जाएगा.