हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी का सिलसिला रहेगा जारी

हिमाचल : दो दिन आंधी, बारिश व ओलावृष्टि की चेतावनी, येलो और आरेंज अलर्ट जारी-Panchayat Times
पहाड़ी मौसम

शिमला. हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी का दौर अभी और चलेगा, जिससे पहाड़ी इलाकों में लोगों को ठिठुरना पड़ेगा. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में समूचे प्रदेश में बारिश व बर्फबारी की संभावना जताई है. मध्यवर्ती व उच्चपर्वतीय इलाकों में 10 अप्रैल तक मौसम खराब रहेगा. 11 से 13 अप्रैल तक मौसम खुलने से राहत मिलेगी, लेकिन 14 अप्रैल को एक बार फिर मौसम करवट लेगा और मैदानों में गरज के साथ बारिश व अन्य इलाकों में हिमपात की आशंका है.

राहत की बात यह है कि मौसम विभाग की तरफ से किसी तरह की चेतावनी व अलर्ट नहीं दिया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राज्य में बारिश व बर्फबारी के आसार बन रहे हैं. अगले दो दिन राज्य के ज्यादातर इलाकों में मौसम खराब रहेगा. इस दौरान राज्य के उंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना है.

उन्होंने कहा कि बीते 24 घंटों के दौरान लाहौल-स्पीति के कलेंग में पांच सेंटीमीटर हिमपात हुआ है. वहीं कुछ स्थानों पर वर्षा हुई. डल्हौजी में 15, कसौली व मनाली में 9, बंजार व सियोबाग में 6, सराहन, गोहर, भराड़ी, रामपुर और कल्पा में 5 मिमी वर्षा रिकाॅर्ड की गई.

राजधानी शिमला में बीती रात रूक-रूक कर वर्षा होती रही. वहीं बुधवार को भी दोपहर तक वर्षा का दौर चला. इससे यहां तापमान में गिरावट आने से मौसम ठंडा हो गया. शिमला में अधिकतम तापमान 17.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

लाहौल-स्पीति का मुख्यालय केलंग सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान -2 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया. किन्नौर जिला के कल्पा में 0.2 डिग्री, मनाली में 2, कुफरी में 3.1, डल्हौजी में 3.2, पालमपुर में 9, सोलन में 9.4, सुंदरनगर में 9.7, धर्मशाला में 9.8, चंबा में 10, कांगड़ा में 12.3, उना में 12.4, मंडी में 13.6, नाहन में 14.5, हमीरपुर में 16.3 और बिलासपुर में 16.5 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया.