हिमाचल: 13 मार्च तक बारिश, आंधी और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी

हिमाचल में भारी वर्षा की चेतावनी, भूस्खलन से 287 सड़कें बंद- Panchayat Times
साभार इंटरनेट

शिमला. प्रदेश में मार्च के महीने में भी मौसम के कड़े तेवर देखे जा रहे हैं. मौसम विभाग ने अगले तीन दिन भारी बारिश, ओलावृष्टि और आंधी का येलो व आरेंज अलर्ट जारी किया है, जिससे लोगों में बेचैनी बढ़ गई है.

10 जिलों भारी बारिश, ओलावृष्टि होने की संभावना

11 मार्च को 10 जिलों शिमला, सोलन, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, बिलासपुर, सिरमौर और उना में भारी बारिश, ओलावृष्टि होने की संभावना है. वहीं 12 मार्च  को समूचे प्रदेश में बिजली कड़कने व आंधी के साथ बारिश व ओलावृष्टि हो सकती है. 

विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह का कहना है कि अगले 24 घंटे में मैदानी तथा मध्यपर्वतीय इलाकों में मेघर गर्जन के साथ बारिश व व्यापक ओलावृष्टि की प्रबल संभावना है. 13 मार्च तक मौसम के तेवर कड़े बने रहेंगे. 11 मार्च को येलो तथा 12 व 13 मार्च को आरेंज अलर्ट जारी किया गया है. आरेंज अलर्ट के मददेनजर लोगों को घरों से बाहर निकलने पर एहतियात बरतने की सलाह दी गई है. 

मनमोहन सिंह ने कहा कि 12 मार्च को समूचे प्रदेश के लिए अलर्ट रहेगा. इस दिन उच्च पर्वतीय इलाकों में भी कई स्थानों पर व्यापक बारिश व ओलावृष्टि के साथ अंधड़ चल सकता है. साथ ही हिमपात के भी आसार हैं. उन्होंने 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से हवाएं चलने की आशंका जताई है. 15 मार्च को अधिकतर स्थानों पर मौसम साफ हो जाएगा.

कुछ दिनों से प्रदेश का मौसम ले रहा करवट

बीते कुछ दिनों से प्रदेश में मौसम करवट ले रहा है. विगत सप्ताह राजधानी शिमला सहित उंचाई वाले इलाकों में हिमपात हुआ था, जिससे जनजवीन अस्त-व्यस्त हो गया था. शिमला में लगातार दूसरे वर्ष मार्च के महीने में लोगों का बर्फबारी का नजारा देखने को मिल रहा है. इस कारण यहां दिसंबर की तरह ठंड पड़ रही है. मंगलवार को शिमला का न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया.

केलंग सबसे ठंडा

लाहौल-स्पीति का केलंग सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां पारा -5.2 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया. इसके अलावा किन्नौर के कल्पा में -0.5 डिग्री, मनाली में 1 डिग्री, भुंतर में 4.7 डिग्री, कुफरी में 4.8 डिग्री, डल्हौजी में 5.2 डिग्री, पालमपुर में 5.5 डिग्री, सोलन में 5.8 डिग्री, सुंदरनगर में 6.6 डिग्री, चंबा में 7.1 डिग्री, उना में 8.7 डिग्री, मंडी में 9 डिग्री, हमीरपुर व धर्मशाला में 9.4 डिग्री और बिलासपुर में 9.5 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया.