राजस्थान के कांग्रेस विधायक का दावा “शराब पीने से गले में मौजूद वायरस होगा साफ” जानिए इसमें कितनी सच्चाई

राजस्थान के कांग्रेस विधायक का दावा
For representational purpose only

नई दिल्ली. राजस्थान के एक कांग्रेस विधायक ने गुरुवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर शराब की दुकानें खोलने का अनुरोध किया है. सीएम को लिखे अपने पत्र में सांगोद के विधायक भरत सिंह कुंन्दनपुर ने दावा किया कि शराब गले में मौजूद वायरस को मार सकती है. विधायक ने आगे दावा किया है कि शराब की अनुपलब्धता के कारण कालाबाजारी शुरू हो गई है.

राजस्थान के एक विधायक दावा की शराब गले में मौजूद वायरस को मार सकती है, जानिए इसमें कितनी सच्चाई
MLA’s letter CM

सांगोद से कांग्रेस विधायक भरत सिंह कुंदनपुर के अनुसार, अगर कोरोना वायरस शराब या एल्कोहल से हाथ धोने से साफ हो सकता है तो पीने वाले के गले से वायरस भी साफ होगा. सिंह ने कहा कि लॉकडाउन के कारण शराब की दुकानें बंद हैं और लोग अब अवैध ‘हथकढ़ शराब’ की ओर जा रहे हैं. हलैना गांव में हाल ही में कथित हथकढ़ शराब पीने के बाद दो युवकों की मौत का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि इसके अलावा राज्य सरकार ने 2020 -21 में आबकारी मद से 12500 करोड़ रुपये का लक्ष्य रखा है वह कैसे पूरा होगा.

क्‍या शराब पीने से कोरोना वायरस से बचाव होता है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, ‘जिन लोगों को लगता है कि कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने और घातक वायरस से बचाव के लिए शराब पीना सही है, वह सरासर गलत है. WHO कहता है, ” नहीं, शराब पीने से आपको कोरोना वायरस से सुरक्षा नहीं मिलती है.

शराब का सेवन हमेशा तय मात्रा में करना चाहिए और जो लोग शराब नहीं पीते हैं, उन्हें कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के प्रयास में शराब पीना शुरू नहीं करना चाहिए.” इसके अलावा, शराब पीने या क्लोरीन का छिड़काव करने से भी शरीर में पहले से ही प्रवेश किए गए वायरस को नहीं मारा जा सकता.

छिड़काव कपड़े, आंखों और मुंह के लिए हो सकता है हानिकारक

ग्‍लोबल हेल्‍थ एजेंसी के अनुसार, ऐसे पदार्थों का छिड़काव कपड़े, आंखों और मुंह के लिए हानिकारक हो सकता है. डब्ल्यूएचओ ने कहा है, “ध्यान रखें कि शराब और क्लोरीन दोनों कीटाणुनाशक लिए उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन उन्हें उपयुक्त सिफारिशों के तहत ही उपयोग करने की आवश्यकता है.”

संगठन के अनुसार, नए कोरोनोवायरस के खिलाफ खुद को बचाने के लिए सबसे प्रभावी तरीका अल्‍कोहल बेस्‍ड हैंड सैनिटाइजर से हाथों को साफ करना या साबुन और पानी से हाथ धोना.