राजस्थान गौरव यात्रा: मुख्यमंत्री ने लिया राजस्थान को देश का नम्बर 1 राज्य बनाने का संकल्प

राजस्थान गौरव यात्रा: मुख्यमंत्री ने चित्तौड़गढ़ में किए 22 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास

जयपुर. मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि हमारी सरकार ने पिछले साढ़े चार साल में जनता की भलाई के लिए इतने काम किए हैं, जो पहले कभी नहीं हुए. राजे चित्तौड़गढ़ बाइपास पर 22 करोड़ रुपए के विकास कार्यों के लोकार्पण एवं शिलान्यास कामों के बाद जनसभा को सम्बोधित कर रही थीं.

छोटी सादड़ी से चित्तौड़गढ़ जाते समय निम्बाहेड़ा में 1 करोड़ 10 लाख रुपये की लागत से बने स्व. राजमाता विजयाराजे सिन्धिया पार्क का उद्घाटन किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां प्रतिमा अनावरण के समय राजमाता जी का श्रीमुख देख दिनभर की पूरी थकान दूर हो गई. अम्माँ महाराज से प्रेरित होकर ही मैंने जनता की सेवा के लिए राजनीति में क़दम रखा था और मुझे ख़ुशी है कि अब सभी उनकी विरासत के बारे में जान सकेंगे. इस अवसर पर बीजेपी महिला मोर्चा की कार्यकर्ताओं ने मंगलगीत गाकर मुख्यमंत्री के हाथों में मेहंदी लगाई और पार्क में लगा झूला भी झुलाया.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बाड़ी, कृषि मंडी निम्बाहेड़ा में एग्रो ट्रेड टॉवर, भदेसर लसडावन सड़क चौड़ाईकरण एवं सुदृढ़ीकरण सहित करीब 28 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास भी किया. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर रावतभाटा में शबरी देवी का पैनोरमा और सांवलियाजी जिला अस्पताल को 300 बेड से बढ़ाकर 400 बेड का करने की घोषणा की.

यह भी पढ़ें: टीएसपी एरिया के बीपीएल परिवारों को मिलेगी हर माह 50 यूनिट फ्री बिजली: मुख्यमंत्री

उन्होंने कहा कि अब महिलाओं को घर के किसी सदस्य के इलाज के लिए जेवर या अपना मकान गिरवी रखने की जरूरत नहीं पड़ती. भामाशाह स्वास्थ्य बीमा के तहत बिना पैसा खर्च किए 3 लाख रुपए तक का इलाज बड़े-बड़े निजी अस्पतालों में मिल रहा है. सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की राशि सीधे बैंक खाते में आ रही है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के कारण महिलाओं को जंगल में लकड़ियां बीनने जाने और धुएं से मुक्ति मिली है.

राजे ने कहा कि हमारी सरकार ने चित्तौड़ जिले में इस कार्यकाल में 7 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्य करवाए हैं.चित्तौड़गढ़ विधानसभा क्षेत्र में 1300 करोड़ रुपए के कार्य करवाए गए हैं. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर संत शिरोमणि रैदास पैनोरमा, चित्तौड़गढ़ का लोकार्पण किया. उन्होंने शहीद रूपाजी कृपाजी पैनोरमा, बेगूं एवं वीर झाला मन्ना पैनोरमा, बड़ी सादड़ी का शिलान्यास भी किया.

उन्होंने चित्तौड़गढ़-घटियावली- गिलुण्ड-शंभूपुरा-सावा-नाहरगढ़ सड़क चौड़ाईकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य का शिलान्यास भी किया. राजे ने कार्यक्रम के दौरान उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, श्रमिक कार्ड दुर्घटना बीमा, शुभशक्ति योजना सहित विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चेक एवं गैस कनेक्शन किट प्रदान किए. कार्यक्रम के दौरान दस समाज के प्रतिनिधियों ने भूखण्ड आवंटन के लिए मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया.

यह भी पढ़ें: राजस्थान गौरव यात्रा: नए राजस्थान के निर्माण के लिए भागीदार बने: मुख्यमंत्री

इस अवसर पर गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया, यूडीएच मंत्री श्रीचंद कृपलानी, सांसद सीपी जोशी, विधायक चन्द्रभान सिंह आक्या एवं क्षेत्र के अन्य विधायक और जनप्रतिनिधि उपस्थित थे.

जनआस्था के केन्द्र जीर्णशीर्ण मंदिरों का होगा जीर्णोद्धार:

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि प्राचीन मंदिर न केवल हमारी आस्था के केन्द्र हैं बल्कि ये हमारी अगली पीढी के लिए जीवन्त इतिहास हैं. उन्होंने कहा कि सरकार जीर्णशीर्ण होते जा रहे पुराने मंदिरों को सुंधारने का काम करेगी. इस समय गोगामेडी, कैला देवी, खाटू श्यामजी, श्रीनाथजी सहित राज्य में 125 मंदिरों का सुधारकार्य करवाया जा रहा है.

राजे गुरूवार को चित्तौड़गढ़ जिले के अनगढ़ बावजी में 111 करोड़ रु के 26 विकास कार्यों के लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह को सम्बोधित कर रही थीं. मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि अनगढ़ बावजी में पेनोरमा का निर्माण किया जाएगा एवं अनगढ़ बावजी में लगने वाले मेले में पांच लाख रु के कार्य कराए जाएंगे. उन्होंने घोषणा की कि भादसोड़ा में सामुदायिक स्वास्थ्य भवन का निर्माण किया जाएगा.

उन्होंने इस अवसर पर सांवलिया बहुउद्देश्य स्कूल भवन के निर्माण कार्य, मंदिर क्षेत्र के 16 गांव में सीसी सड़क निर्माण कार्य, मंदिर मण्डल के कार्यालय भवन के निर्माण कार्य, देवकी सदन धर्मशाला को आधुनिक मेरिज हॉल कम विश्राम गृह के रूप में विकसित करने, रेलवे स्टेशन के पास श्रीसांवलियाजी यात्री निवास निर्माण कार्य आदि कार्यों का शिलान्यास किया.

यह भी पढ़ें: राजस्थान गौरव यात्रा: ‘आपका विश्वास, हमारा प्रयास, इतिहास रचेगा राजस्थान’ : मुख्यमंत्री

इससे पूर्व राजे ने अनगढ़ बावजी एवं अमर भगत की समाधि पर माथा टेककर विधिवत् आशीर्वाद लिया एवं मंदिर स्थल पर फलाहारी बाबा मंगलदासजी एवं भीमाशंकर जी संतों के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लिया. कार्यक्रम के अन्त में राजे ने कृषक साथी योजना, पालनहार योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, राजश्री योजना एवं श्रमिक कल्याण योजना के लाभार्थियों को योजना के परिलाभ का वितरण किया.