हिमाचल : पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में राजस्थान से आएगी मतपेटियां

Add New Post Save Draft Preview(opens in a new tab) Publish… Add title हिमाचल : पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में राजस्थान से आएगी मतपेटियां
For representational purpose only Source :- Internet

शिमला. राज्य में प्रस्तावित पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में राजस्थान की मतपेटियां इस्तेमाल होंगी. पड़ोसी राज्यों पंजाब और हरियाणा सरकार ने मतपेटियां देने से इनकार कर दिया है. चुनाव आयोग ने पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और राजस्थान सरकार को पंचायती चुनाव के लिए जरूरत की मतपेटियां उपलब्ध कराने के लिए करीब एक माह पहले पत्र लिखा था.

चुनाव आयोग के पास अभी करीब 35 हजार मतपेटियां मौजूद

राज्य में चुनाव आयोग के पास अभी करीब 35 हजार मतपेटियां मौजूद हैं. इस बार राज्य में करीब चार सौ नई पंचायतें बनीं हैं और उनके लिए आयोग को अतिरिक्त मतपेटियों की दरकार है. राजस्थान को छोड़कर अन्य राज्यं से कोई सकारात्मक जवाब नहीं आया है.

पंजाब और हरियाणा में पंचायत चुनाव प्रस्तावित

पंजाब और हरियाणा सरकार ने दलील दी है कि पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के लिए मतपेटियां भेजी जाती हैं तो बर्फबारी के कारण मतपेटियों लौटने में आशंका बनी रहेगी. इस दौरान दोनों राज्यों में भी पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव भी कराए जाने हैं. क्योंकि हरियाणा में नए साल की शुरुआत में पंचायत चुनाव होंगे जिसको 24 फरवरी से पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी होनी है.

ऐसी स्थिति में उनको दिक्कतों का सामना न करना पड़े, इस कारण से दोनों राज्य मतपेटियां नहीं दे पाएंगे. सिर्फ राजस्थान ही पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव कराने के लिए मतपेटियां देने को राजी हुआ है.