कोरोना वायरस की वजह से राज्यसभा चुनाव को स्थगित

कोरोना वायरस की वजह से राज्यसभा चुनाव स्थगित-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

रांची. चुनाव आयोग ने कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप को देखते हुए राज्यसभा चुनाव को स्थगित कर दिया है. अप्रैल में झारखंड की दो सीटें खाली हो रही थी. भाजपा की ओर से एक सीट के लिए झारखंड भाजपा अध्यक्ष दीपक प्रकाश को प्रत्याशी बनाया गया था जबकि गठबंधन की ओर से एक सीट के लिए झारखंड मुक्ति मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष शिबू सोरेन और दूसरी सीट के लिए कांग्रेस के शहजादा अनवर को मैदान में उतारा गया था.

कोरोना वायरस की वजह से राज्यसभा चुनाव स्थगित-Panchayat Times

11 मार्च को शिबू सोरेन ने जबकि 13 मार्च को दीपक प्रकाश और शहजादा अनवर ने पर्चा भरा था. राज्यसभा चुनाव के लिए शिबू सोरेन ने एक सेट में 11 मार्च को जबकि 13 मार्च दो दोबारा दो सेटों में नामांकन दाखिल किया था. वहीं भाजपा की ओर से दीपक प्रकाश और कांग्रेस की ओर से शहजादा अनवर ने भी 13 मार्च को नामांकन दाखिल किया था. दीपक प्रकाश ने तीन सेटों में नामांकन दाखिल किया था.

26 मार्च को होना था

आयोग ने पिछले दिनों राज्यसभा की 55 सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव कराने की घोषणा की थी. जिसमें से 37 उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिये गए है. अब बाकी 18 उम्मीदवारों के लिये 26 मार्च को चुनाव होना था. इनमें आंध्र प्रदेश, गुजरात, मणिपुर, मध्यप्रदेश, और झारखंड के उम्मीदवार शामिल हैं.

चुनाव आयोग ने मंगलवार को यहां जारी विज्ञप्ति में कहा कि 11 मार्च को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोना वायरस को विश्वव्यापी महामारी घोषित किये जाने के बाद सरकार ने देश में सभी रेल सेवाओं और विमान सेवाओं को बंद कर दिया और कई राज्यों में लॉकडाउन की घोषण कर दी गयी है. इसे देखते हुए राज्यसभा चुनाव को स्थगित किया जा रहा है तथा स्थिति सामान्य होने पर चुनाव की नई तारीखों की घोषणा की जायेगी.