झारखंड बजट से संतुष्ट हैं सांसद महेश पोद्दार

महेश पोद्दार ने मंगलवार को झारखंड विधानसभा में मुख्यमंत्री रघुवर दास द्वारा पेश बजट
प्रतीक चित्र

रांची. राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार ने मंगलवार को झारखंड विधानसभा में मुख्यमंत्री रघुवर दास द्वारा पेश बजट की तारीफ की है. उन्होंने इसे गरीब, किसान, युवाओं और महिलाओं का बजट बताया. बजट में मुख्यमंत्री ने कृषि और कृषकों का पूरा ध्यान रखा है. मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत झारखंड के किसानों को प्रति एकड़ पांच हजार रुपये की आर्थिक सहायता का प्रावधान एक बड़ा परिवर्तन लाएगा.

सांसद ने कहा कि पिछले बजट की 103 घोषणाओं में से 102 में काम शुरू कर रघुवर सरकार ने यह साबित किया है कि भाजपा की सरकारें जो कहती हैं, वह करती हैं. पिछले वर्ष की तुलना में कृषि बजट में 24.5%, एससी/एसटी बजट में 11.19% और जेंडर बजट में 8.59% की वृद्धि तथा कुल बजट के 11.82% के बराबर बाल बजट निर्धारित कर मुख्यमंत्री ने यह प्रमाणित कर दिया है कि उनकी सरकार सबको साथ लेकर सबका विकास करना चाहती है.

ये भी पढ़ें- झारखंड विधानसभा में 85 हजार करोड़ का बजट पास

पोद्दार ने कहा कि सखी मंडलों को सशक्त बनाने के पर्याप्त प्रावधान बजट में मौजूद हैं. गांवों में पारम्परिक शिल्प कला एवं कौशल को विकसित करने के लिए मुख्यमंत्री आजीविका संवर्द्धन योजना प्रारम्भ करने की घोषणा की है. इस योजना के तहत सखी मंडलों की तर्ज पर पुरुषों के स्वयं सहायता समूहों का गठन कर उन्हें तकनीकी प्रशिक्षण, कौशल वृद्धि एवं वित्तीय सहयोग प्रदान किया जाएगा. जनजातीय समूह के विकास के लिए रघुवर सरकार द्वारा बिरसा विशिष्ट जनजातीय विकास योजना की शुरुआत भी स्वागतयोग्य है. इससे लगभग 10,000 परिवारों को लाभ मिल सकेगा.