बड़ा तालाब की सुंदरता में चार चांद लगने वाले हैं

रांची के बड़ा तालाब में हो रहे सौंदर्यीकरण कार्य का निरीक्षण - Panchayat Times
फाइल फोटो

रांची. झारखंड सरकार के नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने गुरुवार को रांची के बड़ा तालाब में हो रहे सौंदर्यीकरण कार्य का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि बड़ा तालाब के चारों ओर 10 मीटर चौड़ी दो लेन की सड़क बनाई जाएगी. इसके साथ ही लोगों की सुविधा के लिए पार्किंग की व्यवस्था भी की जाएगी. तालाब के एक छोर पर रीक्रिएशन सेंटर होगा जहां मार्केटिंग की व्यवस्था रहेगी. इसके अलावा एक छोटे पार्क का भी प्रावधान किया जाएगा.

निरीक्षण के दौरान विभागीय सचिव ने निर्माण कंपनी को निर्देशित किया कि जल्द से जल्द काम को पूरा करें. कोशिश यह करें कि कम से कम पाथवे का काम 12 जनवरी से पहले पूरा कर लिया जाए. इसके साथ ही अंदर वाले किनारे (तालाब से सटे) पर ग्रिलिंग का कार्य भी पूरा हो. उन्होंने कहा कि सुरक्षा कारणों से तालाब के किनारे में जो ग्रिल लगाए जा रहे हैं, उसमें कंक्रीट का कोई वर्क नहीं होना चाहिए और ग्रिल की ऊंचाई भी कम की जानी चाहिए. कई जगहों पर पूर्व में की गई समीक्षा के अनुसार काम नहीं होने के कारण सचिव ने निर्माण कंपनी के ठेकेदार को फटकार भी लगायी.
निरीक्षण के दौरान नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव के साथ रांची के नगर आयुक्त मनोज कुमार, अपर नगर आयुक्त गिरिजा शंकर प्रसाद, स्वास्थ्य पदाधिकारी डॉ. किरण कुमारी, रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड के पीआरओ अमित कुमार, नगर निगम के कार्यपालक अभियंता विजय कुमार भगत सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे.

ये भी पढे़ं- कांग्रेस का हाथ थाम धनबाद से चुनाव लड़ सकते हैं शत्रुघ्न सिन्हा

बड़ा तालाब की आउटर बाउंड्री नहीं की जाएगी

विभागीय सचिव ने यह साफ कर दिया कि बड़ा तलाब के बाहर आउटर बाउंड्री नहीं की जायेगी. लोग खुले में घूम सकेंगे इसलिए पुरानी योजना के तहत बनने वाली चारदीवारी को तुरंत रोकने का निर्देश दिया. विभागीय सचिव ने कहा कि तालाब और आसपास की सफाई को भी सुनिश्चित किया जाए और अतिरिक्त जगह जहां भी बचती है वहां लैंडस्कैपिंग की जाए.

रांची के बड़ा तालाब में हो रहे सौंदर्यीकरण कार्य का निरीक्षण - Panchayat Times
फाइल फोटो

12 करोड़ से बड़ा तालाब का सौंदर्यीकरण

लगभग 12 करोड़ रुपए की लागत से बड़ा तालाब का सौंदर्यीकरण कार्य रांची नगर निगम की ओर से कराया जा रहा है. वहीं दूसरी तरफ कला संस्कृति विभाग की ओर से बड़ा तालाब के अंदर स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा स्थापित करने की भी योजना पर काम हो रहा है.