रांची: नगर निगम ने पास किया 2884 करोड़ रुपए का बजट

रांची: नगर निगम ने पास किया 2884 करोड़ रुपए का बजट - Panchayat Times

रांची. राजधानी रांची के 53 वार्डो के विकास के लिए इस बार रांची नगर निगम ने कुल 2884 करोड़ रुपए का बजट पास किया है. बुधवार को निगम सभाकक्ष में स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में बजट पर चर्चा की गई. इसमे कुछ संशोधन के साथ बजट को स्वीकृति दी गई. वित्तीय वर्ष 2020-21 में मुख्य फोकस वार्ड के समुचित विकास पर किया गया है.

निगम ने इस बार अपने स्त्रोत से कुल 205 करोड़ रुपए आय का अनुमान किया है. जबकि शेष राशि केंद्र और राज्य सरकार के फंड पर निर्भर करेगा. इसमें 25 फीसदी राशि स्लम और गरीब के विकास पर खर्च किए जाएंगे. करीब 31 करोड़ नगर निगम बोर्ड से स्वीकृत होने वाली योजनाओं पर खर्च होगी. 7 करोड़ रुपए वार्ड के विकास और तीन करोड़ रुपए डीप बोरवेल लगाने पर खर्च किया जाएगा.

इसके अलावा सीवरेज ड्रेनेज के लिए अलग फंड बनाने की मांग पार्षदों ने की. पार्षदों ने कहा कि बजट में ड्रेनेज सिस्टम के लिए काफी कम पैसे का प्रावधान किया गया है. इससे सभी वार्डों में ड्रेनेज सिस्टम का निर्माण कराना संभव नहीं है. इसलिए अधिक राशि की व्यवस्था की जाए.

अब इस बजट को आगामी नगर निगम बोर्ड की बैठक में रखा जाएगा. बोर्ड की स्वीकृति के बाद सरकार को भेजा जाएगा. मौके पर मेयर आशा लकड़ा, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, नगर आयुक्त मनोज कुमार सहित अन्य अधिकारी व पार्षदगण उपस्थित थे.