बोकारो में भव्य और ऐतिहासिक होगा गणतंत्र दिवस

बोकारो प्रशासन 26 जनवरी पर आयोजित दिवस समारोह को एक बार फिर
फाइल फोटो

बोकारो. जिला बोकारो प्रशासन 26 जनवरी पर आयोजित दिवस समारोह को एक बार फिर से भव्य एवं ऐतिहासिक बनाने की तैयारियों में लग गया है. प्रशासन की ओर से सेक्टर-12 स्थित पुलिस लाइन में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह के संदर्भ में एक बैठक का आयोजन उपायुक्त मृत्युंजय कुमार बरणवाल की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में किया गया. बैठक में उपायुक्त ने विभिन्न विभागों को भिन्न-भिन्न दायित्व सौंपे तथा मैंदान के समतलीकरण, मंच की रंग-रंगाई, सौन्दर्यीकरण तथा बी.एस.एल. क्षेत्राधीन साज-सजावट किये जाने का निर्देश बी.एस.एल. प्रबंधन को दिया.

इस अवसर पर सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों के बच्चों द्वारा प्रभात फेरी निकाली जाएगी. इसकी सम्पूर्ण तैयारी की जिम्मेवारी जिला शिक्षा पदाधिकारी को सौपी गई है. कार्यक्रम अनुशासित एवं गरिमामयी हो, इसके लिए परेड का पूर्वाभ्यास 18 जनवरी से 23 जनवरी के बीच पुलिस लाईन मैंदान सेक्टर-12 में प्रातः 08.00 बजे से होगा. परेड के पूर्वाभ्यास को 24 जनवरी को अंतिम रूप दिया जाएगा.

बोकारो प्रशासन 26 जनवरी पर आयोजित दिवस समारोह को एक बार फिर

पूर्वाभ्यास की मुख्य जिम्मेदारी सार्जेंट मेजर, बोकारो को दी गयी है. उपायुक्त बर्णवाल ने विभिन्न कार्यालयों में फहराये जाने वाली झंडों को नियमानुसार फहराए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी तरह की त्रुटि न रहे. सम्पूर्ण कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार की जिम्मेवारी कार्यपालक पदाधिकारी चास नगर निगम एवं जिला जनसंपर्क पदाधिकारी को सौंपी गई है.

इन विभागों की निकलेगीं झांकियां

गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर 23 विभिन्न विभागों द्वारा झांकिया प्रर्दशित की जाएगी. झांकियों की विषय-वस्तु ज्ञानवर्द्धक एवं राष्ट्रीयता से ओत-प्रोत होगी. इसमें समाज कल्याण, वन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, निर्वाचन विभाग, जनसंपर्क विभाग, कृषि विभाग, शिक्षा विभाग आदि विभाग शामिल हैं. उपायुक्त ने कहा कि झांकियों के लिए उपलब्ध वाहन की एम.वी.आई. द्वारा जांच आवश्यक रूप से होनी चाहिए. इसमें किसी भी प्रकार की विसंगति के लिए संबंधित पदाधिकारी जिम्मेवार होगें. वाहनों की व्यवस्था करने की जिम्मेवारी जिला परिवहन पदाधिकारी को सौपी गई है.