प्रदेश की स्वच्छता में ग्रामीण पंचायतों का अहम योगदानः वीरेन्द्र कंवर

पंचायत चौकीदारों के लिए नीति जल्द : वीरेंद्र कंवर-Panchayat Times
फाइल फोटो :वीरेन्द्र कंवर

शिमला. ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर की अध्यक्षता में  मंगलवार को यहां ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की ओर से सचिवालय में एक समारोह का आयोजन किया गया. समारोह में स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायतों की ओर से किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए पंचायतों को पुरस्कृत और सराहा गया.

वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में स्वच्छता पर विशेष बल दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि 19 नवम्बर को प्रदेश में विश्व शौच दिवस पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई. प्रदेश में अधिकतर लोग ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करते हैं. इसके चलते ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान की महत्वत्ता और अधिक बढ़ जाती है.

घुमारवीं के पांच गांव उन्नत भारत अभियान में शामिल

उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 में हम महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने जा रहे हैं.  इसके साथ ही देश को स्वच्छ बनाकर महात्मा गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि प्रदान करने में सभी लागों को मिलजुल कर सहयोग प्रदान करना चाहिए. उन्होंने कहा कि प्रदेश में जनसंख्या बढ़ने और विकास कार्यों से व्यापक तौर पर कचरें का सृजन हो रहा है, जिसका सही ढंग से निष्पादन करना अति महत्वपूर्ण है.

ऊना में पंचायत सचिव गिरफ्तार, सामुदायिक भवन बना नहीं, पैसे गायब

समारोह के दौरान पुरस्कार प्राप्त करने वाली ग्राम पंचायतों में बरमाणा, ओस्यल, स्कोह, आईमा, बरी, दुआड़ा, ताबो, ग्यू, स्वांमाहूं, थानाधार, नौणी, अजौली शामिल हैं. पुरस्कार के तहत प्रत्येक विजेता ग्राम पंचायत को एक लाख रुपए की राशि और प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किए गए.