रूस भारत को देगा 10 करोड़ स्पुतनिक V वैक्सीन की खुराक भारतीय कंपनी ‘डॉक्टर रेड्डीज’ से करार, नवंबर तक आ सकती है वैक्सीन

रूस भारत को देगा 10 करोड़ स्पुतनिक V वैक्सीन की खुराक भारतीय कंपनी 'डॉक्टर रेड्डीज' से करार, नवंबर तक आ सकती है वैक्सीन - Panchayat Times
For representational purpose only Source:- Internet

नई दिल्ली. रूस में कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-V बनाने वाली सरकारी कंपनी RDIF ने भारतीय फार्मास्यूटिकल कंपनी डॉक्टर रेड्डी के साथ 10 करोड़ वैक्सीन डोज तैयार करने के लिए करार साइन किया है.

RDIFDr Reddy‘s द्वारा आज जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है की ”रूस की आरडीआईएफ भारत में स्पूतनिक-5 टीके के क्लीनिकल परीक्षण और वितरण के लिये डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज के साथ मिलकर काम करेगी.” कंपनी ने कहा कि रूसी वैक्सीन एडिनोवायरल वेक्टर प्लेटफॉर्म पर आधारित है और दशकों तक इस पर 250 से अधिक क्लिनिकल स्टडीज हो चुकी हैं. इसे सुरक्षित पाया गया है और इससे दीर्घकालिक दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिले हैं.

जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि ”स्पूतनिक-5 टीके के क्लीनिकल परीक्षण के लिये सभी आवश्यक शर्तें पूरी हों यह सुनिश्चित करने के लिए भारतीय नियामकों के साथ बातचीत कर रहे हैं.” वैक्सीन को गामालेया साइंटिफिक रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा बनाया गया है. यह मॉस्को के पास स्थित एक चिकित्सा संस्थान है.